त्योहारी सीजन में जियो ने दिया झटका, अब बात करने के देने होंगे पैसे

मुंबईः इस त्योहारी सीजन में रिलायंस जियो ने अब ग्राहकों को झटका दिया है। इसके तहत कंपनी अब दूसरे नंबर पर बात करने के पैसे लेगी। कंपनी ने इसका ऐलान कर दिया है।
जियो के एक बयान के मुताबिक जियो के ग्राहकों को किसी दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे, हालांकि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी।

कंपनी ने पैसे बढ़ाने का कारण बताया
जियो ने कहा है कि वह अपने 35 करोड़ ग्राहकों को कहा है कि आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट का मामूली शुल्क वसूलेगा। यह शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक ट्राई अपने वर्तमान रेगुलेशन के अनुरूप आईयूसी को समाप्त नहीं कर देता। हम ट्राई के साथ सभी डाटा को साझा करेंगे ताकि वह समझ सके कि शून्य आईयूसी यूजर्स के हित में है।

क्या है आईयूसी
आईयूसी का मतलब इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज है। यह एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है। जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं तब आईयूसी का भुगतान कॉल करने वाले ऑपरेटर को करना पड़ता है। दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा आईयूसी शुल्क निर्धारित किए जाते हैं, जो कि वर्तमान में यह 6 पैसे प्रति मिनट हैं।

जियो नेटवर्क पर 40 करोड़ मिस्ड कॉल
‌जियो नेटवर्क पर मुफ्त वॉयस कॉलिंग की वजह से एयरअेल, वोडाफोन-आईडिया के 35 से 40 करोड़ 2 जी ग्राहक जियो ग्राहकों को मिस्ड कॉल करते हैं। जियो के नेटवर्क पर रोजाना 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल प्राप्त होते हैं। अन्य नेटवर्क से जियो पर रोजाना होने वाले 25 से 30 करोड़ कॉलिंग (मिस्ड कॉल) से Jio को 65 से 75 करोड़ मिनट इनकमिंग ट्रैफिक मिलना चाहिए था।

ये प्लान जारी किए गए
अन्य कंपनियों के नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के टॉप अप वाउचर भी जारी करेगी। 10 रुपये वाले प्लान में दूसरे नंबर पर 124 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी। वहीं 20 रुपये वाले प्लान में 249 मिनट, 50 रुपये वाले प्लान में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1,362 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी।

वाउचर के बदले जियो दे रही डाटा
जियो अपने ग्राहकों को इस टॉप वाउचर के बदले फ्री में डाटा दे रही है। 10 रुपये वाले प्लान के साथ 1 जीबी डाटा, 20 रुपये के साथ 2 जीबी डाटा, 50 रुपये के साथ 5 जीबी डाटा और 100 रुपये वाले प्लान के साथ 10 जीबी डाटा मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं, अलग – अलग डफली, अलग – अलग राग

कोलकाता : ऐसा लगता है कि भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं है। दरअसल, यहां अधिकतर नेता अलग - अलग डफली के साथ अलग - आगे पढ़ें »

काम की बात, किस दिन कौन सी दाल खाना शुभ

कोलकाता : हर व्‍यक्ति अपनी पसंद के अनुसार खाना खाता है, लेकिन ज्‍योतिष कहता है कि उसकी पसंद-नापसंद उसके जीवन पर भी अच्‍छा और बुरा आगे पढ़ें »

ऊपर