तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, कीमत 65 हजार करोड़

मुंबईः ‌अरबपति अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और मैक्‍सिस ग्रुप की एयरसेल के विलय को आरकॉम के बोर्ड ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। विलय के साथ ही दोनों कंपनीयों के बीच एक महागठबंधन का आगाज हो गया है। दूरसंचार क्षेत्र के विश्लेषकों के मुताबिक ग्राहकों के आधार के लिहाज के मद्देनजर विलय के बाद अब यह कंपनी देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी तथा टेलिकॉम सेक्‍टर में स्थिरता आने के कारण अन्य कंपनियों के बीच प्रतिस्‍पर्धा बढ़ेगी।

काॅरपोरेट जगत में शीर्ष स्‍थान

इससे पूर्व अगस्त में दोनों कंपनियों (आरकॉम- एयरसेल) के बीच विलय की शर्तों के बारे में दस्तावेज को अंतिम रूप दिया जा चुका था। तकनीकी तौर पर कारोबारी विलय के पूरे होने में चार से छह महीना का समय लगने की संभावना है। रिलायंस कम्‍युनिकेशंस तथा मैक्सिस कम्‍युनिकेशंस नई कंपनी में 50-50 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी, दोनों की कंपनी के बोर्डों और समितियों में बराबर ‌की हिस्‍सेदारी होगी। नई कंपनी के पास देश में 850, 900, 1800 तथा 2,100 मेगाहर्ट्ज के बैंड में दूसरा सबसे बड़ा स्‍पेक्‍ट्रम होगा। इसके अलावा कंपनी की कुल संपत्ति 65 हजार करोड़ रुपये हो जाएगी तथा कॉरपोरेट जगत में भी यह शीर्ष स्‍थान हासिल कर लेगी।

कंपनी की कर्ज में भी रिहाई

रिलायंस कम्युनिकेशंस के मुताबिक विलय के बाद कंपनी के कर्ज में 20000 करोड़ रुपये की कमी आएगी। जो कुल कर्ज के 40 फीसदी से अधिक है। इसके अलावा एयरसेल के कर्ज में भी 4000 करोड़ की कमी होगी। दोनों कंपनियां इंटरनैशनल प्लेयर्स से भी निवेश को लेकर बातचीत कर रही हैं।

उपभोक्ताओं के मामले में तीसरे स्‍थान पर

वर्तमान में रिलायंस कम्‍युनिकेशंस के 9.87 करोड़ उपभोक्‍ताओं है, वहीं एयरसेल के 8.8 करोड़ उपभोक्ता हैं तथा वह देश का आठवां सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर है। दोनों कंपनियों के कारोबार के विलय होने के कारण कंपनी देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी। वर्तमान में देेश में भारती एयरटेल के उपभोक्ता सबसे अधिक हैं जिसके बाद वोडाफोन ने अपना स्‍थान दर्ज किया है। दोनों कंपनियों को बोर्ड और समितियों में बराबर का प्रतिनिधित्व होगा।

इंटरनेट सेवाओं का विस्तार

एयरसेल के साथ विलय के सौदे का बहुस्वामित्व मलेशिया की मैक्सिस कम्युनिकेशंस के पास होगा, जो रिलायंस कम्युनिकेशंस की पहुंच को 3जी एयरवेव्स तक विस्तारित करने की योजना बना रही है। इसके अलावा कंपनी अपने पोर्टफोलियो में 4जी क्षमता को भी शामिल करेगी।

दूरसंचार क्षेत्र में भारत दूसरा सबसे बड़ा

पिछले वर्ष दिसंबर में दोनों कंपनियों ने विलय के लिए 90 दिनों के ‘एक्‍सक्‍लूसिविटी पीरियड’ में प्रवेश की घोषणा की थी जिससे रिलायंस कम्‍युनिकेशंस के टॉवर और ऑप्टिकल फाइबर संपत्तियां बाहर रहेंगी। मोबाइल कनेक्‍शंस की संख्‍या के मामले में भारत, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम बाजार है।

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली जा रहे विमान की लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर