तीन दशक में सबसे कम चीन की आर्थिक वृद्धि

बीजिंगः इस साल की दूसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तीन दशक में सबसे कम रही। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6.2 प्रतिशत रही। हालांकि, जीडीपी के ये आंकड़े पूरे साल के लिए सरकार के 6.0-6.5 प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप हैं। एनबीएस के प्रवक्ता माओ शेंगयोंग ने कहा, ‘घरेलू एवं विदेशी मोर्चे पर अर्थव्यवस्था की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी आ रही है और बाह्य अस्थिरता एवं अनिश्चितताएं बढ़ रही हैं।’

क्या है कारणः अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग में कमी का असर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल रहा है। अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार के कारण भी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अमेरिका के खिलाफ ताकत से लड़ने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिका आयात शुल्क का इस्तेमाल चीन की अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए कर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर