डेफ एक्सपो इंडिया -2020 का आयोजन लखनऊ में होगा

नई दिल्ली : रक्षा क्षेत्र से संबंधित एक्सपो डेफ एक्सपो इंडिया -2020 का आयोजन 5 फरवरी से 8 फरवरी 2020 तक लखनऊ में चलेगी। इस साल डेफ एक्सपो इंडिया -2020 का मुख्य विषय द इंडिया: द इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब है और इसका फोकस डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ डिफेंस’ पर होगा। यह एक्सपो भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और निर्यात को को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन अवसर देता है।

इस भव्य प्रदर्शनी को इंटरनेशनल लेवल पर आयोजित किया जाता है। इसमें विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के साथ बिजनेस-टू-बिजनेस (बी 2 बी) बातचीत की सुविधा मिलती है। साथ ही सरकारी स्तर पर एमओयू साइन होते हैं। रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए भी यह प्रदर्शनी फायदेमंद साबित होगी । उत्तर प्रदेश में एक मजबूत रक्षा औद्योगिकी संबंधी बुनियादी ढांचा है, जिसमें लखनऊ, कानपुर, कोरवा और नैनी (प्रयागराज) में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की चार इकाइयां, नौ आयुध फैक्टरियां हैं, जिनमें कानपुर, कोरवा, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद और गाजियाबाद में भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड की एक इकाई शामिल हैं। भारत के दो रक्षा औद्योगिक गलियारों (डीआईसी) में से एक की योजना उत्तर प्रदेश में भी है ।

डेफ एक्सपो प्रमुख विदेशी मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) को भारतीय रक्षा उद्योग के साथ सहयोग करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने में मदद करने का अवसर प्रदान करेगा। मेले में विदेशी डेलिगेशन भी आएगी। इस पहल से ना सिर्फ हमारी सेना मजबूत होगी, बल्कि भारत बड़े पैमाने पर डिफेंस उपकरणो का निर्यातक भी बन सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर