डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने पीपीआई लॉन्च किया

नई दिल्ली : डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और छोटे लेन-देन के लिए रिजर्व बैंक ने ‘सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट’ (पीपीआई) लॉन्च किया गया गया है। इससे 10,000 रुपये तक की खरीद और इतने मूल्य तक की ही सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इस उत्पाद में बैंक खाते से पैसा डाल सकते हैं। यह कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक रूप में हो सकता है।

आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है ‘छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने और ग्राहकों की सुविधा के लिए नए प्रकार के सेमी-क्लोज्ड पीपीआई पेश करने का फैसला लिया गया है।’ फिलहाल तीन प्रकार के पीपीआई लॉन्च किया गया है, जिसमें क्लोज्ड सिस्टम, सेमी क्लोज्ड ओर ओपन पीपीआई हैं।

क्या है क्लोज्ड पीपीआई
वस्तु और सेवाओं की खरीद की जा सकती है, लेकिन नकद निकासी या थर्ड पार्टी को पेमेंट नहीं किया जा सकता है। इस तरह के उत्पाद बैंक और गैर-बैंकिंग इकाइयां जारी करेंगी।

आरबीआई के मुताबिक इसमें पैसे भरे जा सकते हैं और इसे कार्ड या इलेक्ट्रानिक रूप में जारी किया जा सकता है। इसमें पैसा बैंक खाते से ही डाले जा सकेंगे। किसी एक महीने में इसमें 10,000 रुपये से अधिक नहीं भरा जा सकेगा। एक वित्त वर्ष में यह 1,20,000 रुपये से अधिक नहीं होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर