ट्रेड वार के बावजूद बढ़ा चीन का निर्यात

बीजिंगः अमेरिका के साथ जारी ट्रेड वार के बावजूद जुलाई में चीन के निर्यात में 3.30 प्रतिशत की तेजी देखी गयी। हालांकि इस दौरान चीन का आयात 5.60 प्रतिशत गिरा है। गुरुवार को चीन ने व्यापार के आधिकारिक आंकड़े जारी किये। एक सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया था कि जुलाई में चीन का निर्यात एक प्रतिशत गिरेगा। सर्वेक्षण में आयात में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान था। आयात गिरने से चीन की घरेलू खपत में गिरावट के संकेत मिलते हैं। इस दौरान चीन का व्यापार अधिशेष जून के 51 अरब डॉलर की तुलना में गिरकर 45.10 अरब डॉलर हो गया। अमेरिका के साथ जारी ट्रंड वार के कारण वैश्विक मांग घट रही है। इसका इस साल की पहली छमाही में चीन के विनिर्माण क्षेत्र पर असर पड़ा है। चीन का वैश्विक निर्यात इस दौरान लगभग स्थिर रहा है। चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार भी दूसरी तिमाही में कम होकर 6.20 प्रतिशत हो गयी है। यह करीब 30 साल का निचला स्तर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्‍यों ओलंपिक में खिलाड़ियों का पूरा समर्थन करेगा देश : कोविंद

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि 24 जुलाई से नौ अगस्त तक आयोजित 2020 टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व आगे पढ़ें »

बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी पहुंचीं जयपुर साहित्य महोत्सव में, लेखन चुनौतियों का जिक्र किया

जयपुरः ओमान की लेखिका एवं बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी के लिए लेखन का सबसे दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण पहलू समाज में मौजूद अनसुनी और आगे पढ़ें »

ऊपर