ट्रंप ने बढ़ाई आईटी कंपनियों की बेचैनी

‘अमरीकी खरीदो-अमरीकी रखो’

नयी दिल्लीः ‘अमरीकी उत्पाद खरीदो-अमरीकी लोगों को रोजगार दोे’ की अमरीका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोषणा से  50 अरब डॉलर के भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी ) उद्योग में बेचैनी है। भारतीय आईटी कंपनियां अब यह इंतजार कर रही हैं कि नया प्रशासन आउटसोर्सिंंग तथा कुशल श्रमबल की आवाजाही को लेकर कैसे  नीतियां बनाता है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत को उम्मीद है कि अमरीका के इलेक्ट्रानिक्स क्षेत्र के साथ उसका अर्थपूर्ण गठजोेड़ जारी रहेगा।

60 प्रतिशत निर्यात अमरीका को

भारत के आईटी निर्यात में अमरीका का हिस्सा 60 प्रतिशत है। अपने पहुंच कार्यक्रम के तहत ऐसे में उद्योग और सरकार यह बताने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे कि कैसे भारतीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र ने अमरीकी अर्थव्यवस्था को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में भूमिका निभाई है। साथ ही यह भी बताया जाएगा कि कैसे भारतीय कंपनियों ने अरबों डॉलर के करों का भुगतान किया है और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसरों का सृजन किया है। ट्रंप के राष्ट्रपति पद के लिए शपथ लेने से कुछ घंटे पहले प्रसाद ने कहा, ‘भारतीय आईटी कंपनियों की उपस्थिति 80 देशों के 200 शहरों में है। इन कंपनियों ने अमरीका के लिए काफी मूल्यवर्धन किया है। लाखों लोगों को नौकरियां दी हैं। इनमें अमरीकी भी शामिल हैं। जहां तक मेरी समझ है इन कंपनियों ने वहां अरबों डॉलर का कर अदा किया है।’

मुख्य समाचार

कैटरीना ने मैक्सिको में मनाया बर्थ डे, साझा की तस्वीरें

मुबंई : मैक्सिको में छुट्टियां बिता रहीं बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने मंगलवार 16 जुलाई को अपना 35वां बर्थ डे मनाया। साथ ही कैटरीना ने आगे पढ़ें »

1700-year-old building found in the Caspian Sea, scientists engaged in the investigation

कैस्पियन सागर में मिली 1700 साल पुरानी इमारत, पड़ताल में जुटे वैज्ञानिक

लंदनः रूस के शहर डर्बेंट के पास कैस्पियन सागर में एक 1700 साल पुरानी इमारत मिली है। ये इमारत पूर्णतः भूमिगत है और स्‍थानीय चूना आगे पढ़ें »

Plastic waste

देश में बनेगा पहला गार्बेज कैफे, कचरा देने पर मुफ्त मिलेगा नाश्ता-खाना

अंबिकापुर : प्लास्टिक कचरा आज के समय में पूरे विश्व के लिए समस्या बना हुआ है। पर्यावरण को इससे होने वाले नुकसान से बचाने के आगे पढ़ें »

Delhi Police, arrested jaish terrorist, Bashir Ahmad

दिल्ली पुलिस ने 2 लाख के इनामी जैश आतंकी को दबोचा

दिल्ली : आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने धर दबोचा है। बशीर अहमद नाम के इस आतंकी की आगे पढ़ें »

Indian Flights

भारतीय विमानों के लिए पाक ने खोला हवाई क्षेत्र

नयी दिल्ली : भारतीय विमान जल्द ही पाकिस्तान के एयर स्पेस (हवाई क्षेत्र) से होकर गुजर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो पाक ने अपने हवाई आगे पढ़ें »

फिर दहला कांकीनाड़ा, सरेआम जबरदस्त बमबारी

भाटपाड़ा : सोमवार की सुबह भाटपाड़ा थाने के सामने सरेआम हुई बमबारी से एक बार फिर इलाका दहल गया। लगातार 60 से 70 बम फेंके आगे पढ़ें »

Allahabad High court, police protection, sakshi Mishra and Ajitesh

उच्‍च न्यायालय ने दिए साक्षी मिश्रा और अजितेश की पुलिस सुरक्षा के आदेश

प्रयागराज : परिजनों की मर्जी के खिलाफ भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी मिश्रा दलित युवक से विवाह रचाने के बाद जान के खतरे आगे पढ़ें »

India will host ICC World Cup -2023

2023 में पहली बार भारत करेगा विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) विश्व कप क्रिकेट 2019 में भारत के विजेता बनने का सपना टूट गया, वहीं रविवार को हुआ फाइनल आगे पढ़ें »

Navjot Singh Sidhu, Capt Amarinder Singh

आखिरकार सिद्धू ने मुख्यमंत्री को भेजा त्यागपत्र, कैप्टन ने कहा- अभी देख नहीं पाया हूं

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से नाराज चल रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को अपना त्यागपत्र दे दिया। इस बात की आगे पढ़ें »

Kargil war, train departure, Kashi Vishwanath Express,

कारगिल युद्ध के शहीद सैनिकों की याद में पहली ट्रेन रवाना

नई दिल्ली : कारगिल दिवस के मौके पर सोमवार को भारतीय सेना के पराक्रम को दर्शाने वाले पोस्टरों के साथ दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को आगे पढ़ें »

ऊपर