टैक्सपेयर्स का अब सम्मान और सहयोग करेंगे टैक्स अधिकारी

नई दिल्ली : टैक्सपेयर्स से गलत व्यवहार की शिकायतों के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स अधिकारियों से अपनी मानसिकता बदलने की अपील की है, वित्त मंत्री की इस अपील के बाद अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी ना सिर्फ आपका सहयोग करेंगे, बल्कि अच्छे से पेश आएंगे।

वित्त मंत्री के इस कदम के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स के साथ ज्यादा नरम रुख अपनाने का फैसला किया है। टैक्स टेरेरिज्म के आरोपों के मद्देनजर सीतारमण ने आयकर विभाग से टैक्स अधिकारियों और टैक्स पेयर्स के बीच संवादहीनता दूर करने और अपनी मानसिकता बदलने को कहा।  निर्मला सीतारमण ने अहमदाबाद में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों से एक मीटिंग के दौरान कहा कि टैक्स प्रशासकों की काफी नाजुक भूमिका होती है।

जानकार नागरिक समूह की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मानसिकता बदलने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि जहां तक टैक्स पेयर्स और उनकी समस्याओं का सवाल है तो हमें उनसे अवश्य संवाद करना चाहिए और सम्मानपूर्वक व्यवहार के साथ समस्याओं का समाधान करना चाहिए। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब सहयोगात्मक रवैया अपनाने वाला है और इसे लेकर शिकायत मिली तो नजरंदाज नहीं किया जाएगा।

एक अधिकारी ने कहा कि हमें धन का सृजन करने वालों का सम्मान करने और अनावश्यक प्रक्रिया संबंधी विलंब में कमी करके उन्हें सुविधा प्रदान करने को कहा गया है। साथ ही हमें अधिक मानवीय दृष्टिकोण अपनाना होगा। इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने भी 15 अगस्त को अपने संबोधन में कहा कि धन पैदा करने वालों सम्मान होना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

amitabh

अमिताभ ने जन्म और मृत्यू पर पूछे सवाल, फैन्स ने दिए दिलचस्प जवाब

मुंबई : बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। वे हमेशा सोशल मीडिया पर कुछ ना कुछ शेयर करते रहते आगे पढ़ें »

turkey

भारत में नफरत फैलानें की साजिश रच रहा है तुर्की, खूफिया एजेंसियों ने किया सतर्क

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय को भेजी एक रिपोर्ट में खुफिया एजेंसियों ने यह दावा किया है कि तुर्की के जेहादी इस्लामिक संगठन भारत में आगे पढ़ें »

कोरोना के कारण घटा वैश्विक विकास दर : मुडीज

nirbhaya

निर्भया मामलेे में जारी हुआ तीसरा डेथ वारंट, 3 मार्च सुबह 6 बजे फांसी का आदेश

marandi

झाविमो का भाजपा में विलय, शाह की मौजूदगी में बाबूलाल मरांडी पार्टी में शामिल

court

शाहीन बाग मामले में शीर्ष न्यायालय ने नियुक्त किया वार्ताकार, सड़क जाम पर जताया ऐतराज

सरकार सुनिश्चित करें कि चीन से आयातित सामानों से भारत को खतरा नहीं : कैट

owesi

महाकाल एक्प्रेस में शिव मंदिर बनाने पर ओवैसी ने जताया ऐतराज, मोदी को याद दिलाया संविधान

rickshaw

रिक्‍शा चालक ने पीएम मोदी को बेटी की शादी में बुलाया, जवाब में बधाई संदेश मिला

congress

मिलिंद देवड़ा ने की केजरीवाल की तारीफ, अजय माकन बोले- पार्टी छोड़नी है तो छोड़ दो

ऊपर