टैक्सपेयर्स का अब सम्मान और सहयोग करेंगे टैक्स अधिकारी

नई दिल्ली : टैक्सपेयर्स से गलत व्यवहार की शिकायतों के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स अधिकारियों से अपनी मानसिकता बदलने की अपील की है, वित्त मंत्री की इस अपील के बाद अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी ना सिर्फ आपका सहयोग करेंगे, बल्कि अच्छे से पेश आएंगे।

वित्त मंत्री के इस कदम के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स के साथ ज्यादा नरम रुख अपनाने का फैसला किया है। टैक्स टेरेरिज्म के आरोपों के मद्देनजर सीतारमण ने आयकर विभाग से टैक्स अधिकारियों और टैक्स पेयर्स के बीच संवादहीनता दूर करने और अपनी मानसिकता बदलने को कहा।  निर्मला सीतारमण ने अहमदाबाद में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों से एक मीटिंग के दौरान कहा कि टैक्स प्रशासकों की काफी नाजुक भूमिका होती है।

जानकार नागरिक समूह की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मानसिकता बदलने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि जहां तक टैक्स पेयर्स और उनकी समस्याओं का सवाल है तो हमें उनसे अवश्य संवाद करना चाहिए और सम्मानपूर्वक व्यवहार के साथ समस्याओं का समाधान करना चाहिए। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब सहयोगात्मक रवैया अपनाने वाला है और इसे लेकर शिकायत मिली तो नजरंदाज नहीं किया जाएगा।

एक अधिकारी ने कहा कि हमें धन का सृजन करने वालों का सम्मान करने और अनावश्यक प्रक्रिया संबंधी विलंब में कमी करके उन्हें सुविधा प्रदान करने को कहा गया है। साथ ही हमें अधिक मानवीय दृष्टिकोण अपनाना होगा। इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने भी 15 अगस्त को अपने संबोधन में कहा कि धन पैदा करने वालों सम्मान होना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sonakshi

रामायण से जुड़े एक आसान सवाल का जवाब न दे पायीं सोनाक्षी, जमकर हुईं ट्रोल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़पति के 11 वें वीकली एपिसोड 'कर्मवीर' में नजर आईं। इस एपिसोड में राजस्‍थान के आगे पढ़ें »

Azam Khan

आजम खान की दिगवंत मां के खिलाफ मामला दर्ज, फांसीघर की जमीन खरीद-फरोख्त का आरोप

  रामपुर : ‌उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के सांसद आजम खान पर आफत की बारिश रुकने का नाम ही नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर