टीसीएस बनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी

Fallback Image

 

नई दिल्ली : भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई है। टीसीएस ने अमेरिकी कंपनी डीएक्ससी टेक्नालॉजीज की जगह ली है। वित्त वर्ष 2019 के दौरान टीसीएस का प्रदर्शन डीएक्ससी से बेहतर रहा है और वह अधिक मुनाफे में है। आपको बता दें कि आईबीएम दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है और उसके बाद एक्सेंचर का स्थान है और अब तीसरे नंबर पर टाटा है।

बीते वित्त वर्ष में टीसीएस का शुद्ध लाभ 31562 करोड़ रुपये था, जबकि इसी अवधी में डीएक्ससी टेक्नालॉजीज कुल आय 1.46 लाख करोड़ रुपये थी। टीसीएस के सीईओ राजेश गोपीनाथन द्वारा अपना पदभार ग्रहण करने के बाद टीसीएस का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है और इस कामयाबी का श्रेय कंपनी ने राजेश गोपीनाथ को दिया है और इसके बाद कपानी ने उनका वेतन 28 प्रतिशत बढ़ाकर 16 करोड़ रुपये कर दिया।

टीसीएस ने वित्त वर्ष 2018-19 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि नई सेवाओं, उत्पादों और मंचों को पेश करने से यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे बड़े बाजार में उसका विस्तार होगा। टीसीएस की आमदनी में अमेरिका की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत और यूरोप की हिस्सेदारी 29.7 फीसदी है। वहीं भारत की हिस्सेदारी महज 5.7 प्रतिशत है। वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ 31,562 करोड़ रुपये जबकि आय 1.46 लाख करोड़ रुपये रही थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्यसभा सांसद एम.पी वीरेंद्र कुमार का निधन

कोझिकोड :राज्यसभा सांसद एवं अग्रणी मलयालम दैनिक ‘मातृभूमि’ के प्रबंध निदेशक एम पी वीरेंद्र कुमार का हृदयाघात के कारण गुरुवार देर रात यहां निधन हो आगे पढ़ें »

श्रमिक ट्रेन: रेलवे ने पहले से बीमार लोगों, गर्भवती महिलाओं से यात्रा नहीं करने की अपील की

नयी दिल्ली : श्रमिक विशेष ट्रेनों में लोगों की मौत की खबरों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को लोगों से अपील की कि यदि आगे पढ़ें »

रोहित की दबाव झेलने की क्षमता ने उसे सबसे सफल आईपीएल कप्तान बनाया : लक्ष्मण

प्रधानमंत्री मोदी और ट्रम्प के बीच हाल में कोई बातचीत नहीं हुई : सरकारी सूत्र

पश्चिम बंगाल में मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित

शतरंज पर नहीं पड़ा कोविड-19 का असर, अन्य खेल ठप पड़े

भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कप्तान ने कहा, पद्म श्री नहीं, सरकारी नौकरी चाहिए

गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने कहा- गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल की आदत को छोड़ना मुश्किल

भारत- ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज की तारीख का ऐलान, टीम इंडिया विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेलेगी

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आईडिया में निवेश कर सकती है गूगल

ऊपर