टीसीएस बनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी

Fallback Image

 

नई दिल्ली : भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई है। टीसीएस ने अमेरिकी कंपनी डीएक्ससी टेक्नालॉजीज की जगह ली है। वित्त वर्ष 2019 के दौरान टीसीएस का प्रदर्शन डीएक्ससी से बेहतर रहा है और वह अधिक मुनाफे में है। आपको बता दें कि आईबीएम दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है और उसके बाद एक्सेंचर का स्थान है और अब तीसरे नंबर पर टाटा है।

बीते वित्त वर्ष में टीसीएस का शुद्ध लाभ 31562 करोड़ रुपये था, जबकि इसी अवधी में डीएक्ससी टेक्नालॉजीज कुल आय 1.46 लाख करोड़ रुपये थी। टीसीएस के सीईओ राजेश गोपीनाथन द्वारा अपना पदभार ग्रहण करने के बाद टीसीएस का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है और इस कामयाबी का श्रेय कंपनी ने राजेश गोपीनाथ को दिया है और इसके बाद कपानी ने उनका वेतन 28 प्रतिशत बढ़ाकर 16 करोड़ रुपये कर दिया।

टीसीएस ने वित्त वर्ष 2018-19 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि नई सेवाओं, उत्पादों और मंचों को पेश करने से यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे बड़े बाजार में उसका विस्तार होगा। टीसीएस की आमदनी में अमेरिका की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत और यूरोप की हिस्सेदारी 29.7 फीसदी है। वहीं भारत की हिस्सेदारी महज 5.7 प्रतिशत है। वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ 31,562 करोड़ रुपये जबकि आय 1.46 लाख करोड़ रुपये रही थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत से व्यापर संबंध तोड़ने के बाद पाक में जीवनरक्षक दवाओं की किल्लत

नई दिल्ली : भारत के साथ व्यापार संबंध तोड़ने के फैसले के बाद यहां कई समानों की किल्लत होने लगी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आगे पढ़ें »

महंगे बिल की शिकायतों के बाद केबल टैरिफ की समीक्षा करेगी ट्राई

नई दिल्ली : भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यूजर्स द्वारा लगातार महंगे बिल की शिकायत के बाद ब्रॉडकास्टिंग और केबल इंडस्ट्री टैरिफ की दोबारा आगे पढ़ें »

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

ऊपर