टीवी दर्शकों के नहीं जारी करने पर ट्राई ने भेजी नोटिस

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (बार्क इंडिया) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. दरअसल बार्क को ट्राई के निर्देशानुसार टीवी दर्शकों का आंकड़ा वेबसाइट पर डालना था. क्षेत्र के नई शुल्क व्यवस्था की ओर स्थानांतरित होने के दौरान ये आंकड़े वेबसाइट पर डालने थे, जिसे नहीं डाला गया.

नियामक ने बार्क से 5 अप्रैल तक यह स्पष्ट करने को कहा है कि क्यों न ट्राई कानून की धाराओं के उल्लंघन के लिए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. इस बारे में बार्क इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि आंकड़ों में बेहद उतार-चढ़ाव के मद्देनजर उसने अस्थायी रूप से डेटा के सेट को सार्वजनिक करने के काम को रोक दिया है. इसकी वजह नए शुल्क आदेश (एनटीओ) के लिए बदलाव की अवधि के दौरान वितरण में दिक्कतें हैं.

बार्क के प्रवक्ता ने बताया कि इस तरह के भ्रामक आंकड़े जारी करना जनहित के खिलाफ होता, जिसका फायदा निहित स्वार्थी तत्व उठा सकते थे. इस बात का ध्यान रखते हुए आंकड़ें नहीं डाले गए. हालांकि ट्राई ने 29 मार्च को नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा है कि बार्क इंडिया ने उसके 22 फरवरी, 2019 के 8 फरवरी को सप्ताह और उसके आगे के सप्ताहों के लिए दर्शकों के आंकड़े को तत्काल अपनी वेबसाइट पर जारी आदेश का अनुपालन नहीं किया है.

आपको बता दें कि बार्क इंडिया को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टीवी रेटिंग सेवा के लिए पंजीकरण दिया है. अब इस निर्देश के बाद बार्क इंडिया ने नियामक से अपना जवाब देने के लिए अतिरिक्त समय मांगा है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर