टीवी दर्शकों के नहीं जारी करने पर ट्राई ने भेजी नोटिस

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (बार्क इंडिया) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. दरअसल बार्क को ट्राई के निर्देशानुसार टीवी दर्शकों का आंकड़ा वेबसाइट पर डालना था. क्षेत्र के नई शुल्क व्यवस्था की ओर स्थानांतरित होने के दौरान ये आंकड़े वेबसाइट पर डालने थे, जिसे नहीं डाला गया.

नियामक ने बार्क से 5 अप्रैल तक यह स्पष्ट करने को कहा है कि क्यों न ट्राई कानून की धाराओं के उल्लंघन के लिए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. इस बारे में बार्क इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि आंकड़ों में बेहद उतार-चढ़ाव के मद्देनजर उसने अस्थायी रूप से डेटा के सेट को सार्वजनिक करने के काम को रोक दिया है. इसकी वजह नए शुल्क आदेश (एनटीओ) के लिए बदलाव की अवधि के दौरान वितरण में दिक्कतें हैं.

बार्क के प्रवक्ता ने बताया कि इस तरह के भ्रामक आंकड़े जारी करना जनहित के खिलाफ होता, जिसका फायदा निहित स्वार्थी तत्व उठा सकते थे. इस बात का ध्यान रखते हुए आंकड़ें नहीं डाले गए. हालांकि ट्राई ने 29 मार्च को नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा है कि बार्क इंडिया ने उसके 22 फरवरी, 2019 के 8 फरवरी को सप्ताह और उसके आगे के सप्ताहों के लिए दर्शकों के आंकड़े को तत्काल अपनी वेबसाइट पर जारी आदेश का अनुपालन नहीं किया है.

आपको बता दें कि बार्क इंडिया को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टीवी रेटिंग सेवा के लिए पंजीकरण दिया है. अब इस निर्देश के बाद बार्क इंडिया ने नियामक से अपना जवाब देने के लिए अतिरिक्त समय मांगा है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूएसआईबीसी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम मोदी से कार्यबल बनाने को कहा

नयी दिल्ली : अमेरिका भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार की पूरी मदद करने का भरोसा आगे पढ़ें »

विशेष बसों से लोगों को भेजने से लॉकडाउन होगा पूरी तरह से असफल : नीतीश

पटना : कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव काे देश मे रोकने के लिए किये गये 21 दिन के लॉकडाउन को विशेष बस से राज्यों में आगे पढ़ें »

ऊपर