टाटा स्टील यूरोप में विकल्पों की तलाश जारी रखेगी : नरेंद्रन

नयी दिल्लीः टाटा स्टील के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने यूरोप में अपने कारोबार के विलय की योजना छोड़ी नहीं है। उन्होंने प्रस्तावित विलय पर यूरोपीय आयोग की आपत्ति को ‘ स्पीड ब्रेकर (गति अवरोधक)’ बताया है। यूरोपीय आयोग ने टाटा स्टील के यूरोपीय कारोबार के जर्मनी की कंपनी थाइसेनक्रुप के साथ विलय पर आपत्ति उठाई थी। इसके चलते दोनों कंपनियों की संयुक्त उद्यम स्थापित करने की योजना अटक गई है।

टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य यूरोपीय कारोबार को मजूबत बनाना है। इसके लिए वह विलय समेत विभिन्न कारोबारी विकल्पों का पता लगाना जारी रखेगी। टाटा स्टील और जर्मनी की थाइसेनक्रुप ने जून 2018 को यूरोप में अपने इस्पात कारोबार को मिलाने के लिए एक पक्का करार किया था। इसके तहत बनाए जाने वाले संयुक्त उद्यम में दोनों की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रस्तावित थी। यह लक्ष्मी मित्तल की आर्सेलरमित्तल के बाद यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी इस्पात कंपनी बनती। नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील समूह ने चुनौतियों के बावजूद यूरोप में बेहतर प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि यूरोप में वाहन क्षेत्र को आपूर्ति करने वाली दो बड़ी कंपनियां आर्सेलरमित्तल और थाइसेनक्रुप हैं और इसी वजह से विलय को लेकर यूरोपीय आयोग को वाहन कंपनियों से प्रतिकूल प्रतिक्रिया मिली है। यह पूछने पर कि क्या टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील की तरह अधिग्रहण योजना अपना सकती है, नरेंद्रन ने कहा कि जब कंपनी विकल्पों पर विचार कर रही है तो वह यूरोप में अपने कदम और आगे नहीं बढ़ाएगी। वह थाइसेनक्रुप जैसे एक साझेदार की तलाश करेगी क्योंकि यूरोप में उसकी योजना कारोबार को मजबूत बनाने की है। जेएलडब्ल्यू स्टील ने हाल ही में इटली में एक संयंत्र का अधिग्रहण किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

नयी दिल्लीः अगले पांच साल में देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद के लिए बैंकिंग क्षेत्र को और अधिक मजबूत आगे पढ़ें »

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

दुमका : दुमका जिले में बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर न्यास समिति ने आजीवन दाता कार्ड सदस्य बनाने का निर्णय लिया है। समिति ने रविवार को आगे पढ़ें »

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

एफपीआई से लगातार निकासी जारी, अबतक घरेलू पूंजी बाजार से 8,319 करोड़ रुपये की निकासी

पूर्व मुख्यमंत्री पर लगा फोन टैपिंग का आरोप, येदियुरप्पा बोले- होगी सीबीआई जांच

ऊपर