टाटा स्टील यूरोप में विकल्पों की तलाश जारी रखेगी : नरेंद्रन

नयी दिल्लीः टाटा स्टील के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने यूरोप में अपने कारोबार के विलय की योजना छोड़ी नहीं है। उन्होंने प्रस्तावित विलय पर यूरोपीय आयोग की आपत्ति को ‘ स्पीड ब्रेकर (गति अवरोधक)’ बताया है। यूरोपीय आयोग ने टाटा स्टील के यूरोपीय कारोबार के जर्मनी की कंपनी थाइसेनक्रुप के साथ विलय पर आपत्ति उठाई थी। इसके चलते दोनों कंपनियों की संयुक्त उद्यम स्थापित करने की योजना अटक गई है।

टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य यूरोपीय कारोबार को मजूबत बनाना है। इसके लिए वह विलय समेत विभिन्न कारोबारी विकल्पों का पता लगाना जारी रखेगी। टाटा स्टील और जर्मनी की थाइसेनक्रुप ने जून 2018 को यूरोप में अपने इस्पात कारोबार को मिलाने के लिए एक पक्का करार किया था। इसके तहत बनाए जाने वाले संयुक्त उद्यम में दोनों की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रस्तावित थी। यह लक्ष्मी मित्तल की आर्सेलरमित्तल के बाद यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी इस्पात कंपनी बनती। नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील समूह ने चुनौतियों के बावजूद यूरोप में बेहतर प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि यूरोप में वाहन क्षेत्र को आपूर्ति करने वाली दो बड़ी कंपनियां आर्सेलरमित्तल और थाइसेनक्रुप हैं और इसी वजह से विलय को लेकर यूरोपीय आयोग को वाहन कंपनियों से प्रतिकूल प्रतिक्रिया मिली है। यह पूछने पर कि क्या टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील की तरह अधिग्रहण योजना अपना सकती है, नरेंद्रन ने कहा कि जब कंपनी विकल्पों पर विचार कर रही है तो वह यूरोप में अपने कदम और आगे नहीं बढ़ाएगी। वह थाइसेनक्रुप जैसे एक साझेदार की तलाश करेगी क्योंकि यूरोप में उसकी योजना कारोबार को मजबूत बनाने की है। जेएलडब्ल्यू स्टील ने हाल ही में इटली में एक संयंत्र का अधिग्रहण किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टैक्सपेयर्स का अब सम्मान और सहयोग करेंगे टैक्स अधिकारी

नई दिल्ली : टैक्सपेयर्स से गलत व्यवहार की शिकायतों के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स अधिकारियों से अपनी मानसिकता बदलने की अपील की आगे पढ़ें »

marnus labuschangne

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बल्लेबाजी

लॉर्ड्स : इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज टेस्ट सीरीज का मुकाबला लंदन में लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया। इस सीरीज के दौरान एक ट्वीस्ट आगे पढ़ें »

ऊपर