टाटा पावर देश के ग्रामीण इलाकों में ऊर्जा पहुंचाने के लिए माइक्रोग्रिड लगाएगी

नई दिल्ली : निजी बिजली कंपनी टाटा पावर नवीन ऊर्जा उत्पादन के लिए टीपी नवीन ऊर्जा माइक्रोग्रिड नाम की सहायक कंपनी स्थापित करने जा रही है। कंपनी देशभर में 10 हजार माइक्रोग्रिड स्थापित करेगी, जिसकी मदद से 50 लाख घरों को रोशन किया जाएगा। टीपी नवीन ऊर्जा माइक्रोग्रिड की स्थापना में रॉकफेलर फाउंडेशन से तकनीकी मदद ली जाएगी, लेकिन रॉकफेलर फाउंडेशन इस उपक्रम में हिस्सेदारी नहीं करेगी।

टाटा पावर ने कहा कि कंपनी देश में सस्ती, विश्वसनीय और स्वच्छ बिजली प्रदान करने का प्रयास करेगी। आपको बता दें कि कंपनी की यह कोशिश बिजली से वंचित दुनियाभर के 80 करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य से प्रेरित है। टाटा पावर ने भारत से ऊर्जा निर्धनता दूर करने के लिए 2026 तक नवीन ऊर्जा के 10 हजार माइक्रोग्रिड देशभर में स्थापित करेगी।

ग्रामीण क्षेत्र में सक्रिय व्यापारिक प्रतिष्ठानों और घरों में अभी तक ऊर्जा के लिए डीजल जैसे वैकल्पिक स्नोत का इस्तेमाल हो रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश में 40 फीसदी से अधिक ग्रामीण उद्योगों में इस प्रदूषक ऊर्जा स्नोत का उपयोग किया जा रहा है। नवीज ऊर्जा माइक्रोग्रिड के इस्तेमाल से एक वर्ष में करीब 10 लाख टन कार्बन उत्सर्जन घटाने में मदद मिलेगी और साथ ही प्रति वर्ष करीब 5.7 करोड़ लीटर डीजल की बचत की जा सकेगी। स्थापना के बाद यह माइक्रोग्रिड करीब एक लाख ग्रामीण उद्योगों को बिजली प्रदान करेगा। साथ ही करीब दस हजार नौकरियों का सृजन होगा और चार लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान की जा सकेगी।

क्या है ग्रिड
ग्रिड बिजली उत्पादन करने वाले दो या अधिक स्टेशनों को आपस में जोड़ते हैं। इसका फायदा यह है कि किल्लत वाले क्षेत्रों में जरूरत के समय उन जगहों से बिजली पहुंचाई या ली जा सकती है, जहां सरप्लस बिजली हो। वर्तमान में पूरे देश के पांच क्षेत्रीय पावर ग्रिड को मिलाकर एक नेशनल ग्रिड स्थापित किया गया है। माइक्रोग्रिड एक तरह से सबसे छोटे ग्रिड होंगे, जो कुछ घरों तक सीमित रहेंगे और टाटा पावर देशभर के ग्रामीण क्षेत्रों में माइक्रोग्रिड लगाएगी। सौर ऊर्जा की मदद से बिजली पैदा की जाएगी और मुफ्त में दिया जाएगा। उपयोग के बाद बची हुई बिजली को नेशनल या रीजनल ग्रिड को बेचा जा सकेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली के दो स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू, 50 प्रतिशत खिलाड़ियों को ही अनुमति

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली में दो स्टेडियमों को खोल दिया है। जवाहरलाल नेहरू और आगे पढ़ें »

टाइगर वुड्स ने गोल्फ खेलकर एक दिन में 152 करोड़ जुटाए

न्‍यूयार्क : कोरोनावायरस से जंग लड़ने के लिए एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट किया गया। इसमें अमेरिका के टाइगर वुड्स, पेटन मैनिंग की जोड़ी भी शामिल आगे पढ़ें »

ऊपर