जैविक खेती के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, खेती की जानकारी से लेकर खरीदार भी मिलेंगे यहां

नई दिल्ली : मौजूदा सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए तमाम प्रयास कर रही है. देश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल पर जैविक खेती के बारे में सभी जरूरी जानकारी, खेती के लिए जरूरी सामान और उपज के खरीदार भी मिलेंगे. अक्सर देखा गया है कि जैविक खेती करने वाले किसानों को खरीदार नहीं मिलते हैं, लेकिन केंद्र सरकार के प्रेस से बने इस पोर्टल जैविक खेती डॉट इन पर उनकी समस्याओं को काफी हद तक दूर करने में मदद मिलेगी.

किसान इस पोर्टल के जरिए ही उचित मूल्य पर अपनी फसल बेच सकते हैं. इसके लिए उन्हें पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा. इसी तरह खरीदार भी यहां पंजीकरण करा सकते हैं. पोर्टल पर इसके लिए ई बाजार नाम से एक ई-कॉमर्स साइट भी बनाई गई है. इसके जरिए किसान अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं. साथ ही इस पोर्टल पर किसानों को परंपरागत कृषि के तरीकों के साथ ही जैविक खेती के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं के बारे में भी बताया जा रहा है. पोर्टल पर तीन तरह से पंजीकरण कराया जा सकता है. व्यक्तिगत रूप से किसान पंजीकरण करा सकते हैं. स्थानीय समूह के रूप में पंजीकरण कराया जा सकता है और इनपुट सप्लायर के रूप में पंजीकरण कराया जा सकता है. अब तक इस पोर्टल पर उड़ीसा, झारखंड और छत्तीसगढ़ से किसानों ने सबसे अधिक पंजीकरण कराया है.

जीरो बजट खेती को अपना रहे हैं किसान
सरकार इन दिनों जीरो बजट खेती को बढ़ावा दे रही है. दक्षिण भारत में कृषि कोऑपरेटिव संस्थान तो बेहद सफल प्रयोग कर रहे हैं. जीरो बजट खेती के तहत खेती के लिए जरूरी बीज, खाद-पानी आदि का इंतजाम प्राकृतिक रूप से ही किया जाता है. इसके लिए मेहनत तो लगती हैं लेकिन खेती की लागत कम आती है. साथ ही उपज की कीमत भी अधिक मिलती है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

बार्सिलोना से करार खत्‍म करना चाहते हैं मेसी

बार्सिलोना : अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (33) ने स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ने का मन बना लिया है। टीम के साथ उनका आगे पढ़ें »

कोहली से नहीं, पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजाे से करो मेरी तुलना : बाबर आजम

कराची : पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना से उकता गए हैं और उनका कहना है आगे पढ़ें »

ऊपर