जेट को संकट से उबारने के लिए यह कंपनी आई आगे

नई दिल्ली : संकट से जूझ रही जेट एयरवेज में हिस्सेदारी खरीदने के लिए आगे आई है अबू धाबी की कंपनी एतिहाद एयरवेज। पहले से ही कंपनी की जेट में 24 फीसदी हिस्सेदारी है और कंपनी में निवेश के लिए ऋणदाताओं से बातचीत कर रही है। कंपनी ने खरीदारी के लिए ने अपना अभिरुचि पत्र सौंप दिया है। हालाँकि इस दौरान किरायों का भुगतान नहीं होने के कारण जेट ने अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी है।

वहीँ जेट के संस्थापक और पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल भी कंपनी पर अपना नियंत्रण हासिल करने के लिए बोली लगाने की योजना बना रहे हैं। हालाँकि ऐसा होने पर वह अकेले ही बोली लगाएंगे। अभिरुचि पत्र सौंपने की अंतिम तिथि शुक्रवार है। नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड (एनआईआईएफ), सॉवरिन फंड टीपीजी कैपिटल और इंडिगो पार्टनर्स ने बुधवार को अभिरुचि पत्र सौंपा था। जेट पर फिलहाल एसबीआई के अगुआई वाले कर्जदाताओं के 8,000 करोड़ रुपये बकाया है। उन्होंने अकेले बोली लगाई हैं, लेकिन संभावित बोलीकर्ता कंसोर्टियम बनाकर बोली लगा सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि एतिहाद, एनआईआईएफ और टीपीजी कैपिटल के बीच कंसोर्टियम बनाने के लिए बातचीत चल रही है। गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल पिछले महीने कंपनी निदेशक मंडल से हट गईं थीं।

जेट ने स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी दी है कि नरेश गोयल ने कंपनी में अपनी 26 फीसदी हिस्सेदारी पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) के पास गिरवी रखी है। यह हिस्सेदारी कर्ज के लिए सुरक्षा गारंटी है। गोयल ने पीएनबी के पास 2। 95 करोड़ शेयर यानी 26। 01 फीसदी हिस्सेदारी गिरवी रखी है। जेट द्वारा लिए गए नए कर्ज के लिए सुरक्षा के तौर यह हिस्सेदारी चार अप्रैल को गिरवी रखी गई और उस दिन गोयल के 5. 79 करोड़ से अधिक शेयरों को जारी किया गया था। ये शेयर एयरलाइन द्वारा कर्ज के लिए सुरक्षा के तौर पर नहीं बिकने वाली श्रेणी में रखे गए थे।

हालाँकि इस पूरे मामले पर सरकार ने कहा है कि जेट के अंतरराष्ट्रीय परिचालन को चालू रखने की पात्रता पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की रिपोर्ट मिलने के बाद समीक्षा करेगी। नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरौला ने कहा कि हमने जेट से ब्योरा मांगा है, जिसके बाद हम इस पर गौर करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर हुआ और महंगा

नयी दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस के दाम बढ़ने के कारण देश में बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर आज से महँगा हो आगे पढ़ें »

मशहूर संगीतकार वाजिद खान का कोरोना वायरस से निधन

मुम्बई : मशहूर बॉलीवुड संगीतकार एवं गायक वाजिद खान का कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो आगे पढ़ें »

ऊपर