जीएसटी परिषद की बैठक होगी 20 जून को, लिए जाएंगे ये फैसले

आम बजट से पहले आगामी 20 जून को जीएसटी परिषद की बैठक होगी, इस बैठक में कई अहम् फैसले लिए जाएंगे। बैठक में बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) बिक्री के लिए 50 करोड़ या अधिक के कारोबार वाली कंपनी के लिए केंद्रीकृत पोर्टल पर ई-इनवॉयस बनाना जरूरी किए जाने पर चर्चा होगी। जीएसटी के मुनाफारोधी निकाय का कार्यकाल आगे बढ़ाना भी परिषद के एजेंडे में शामिल है। वित्त मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक जीएसटी परिषद के एजेंडे को अंतिम रूप देने पर काम चल रहा है।

जीएसटी परिषद की मोदी सरकार के सत्ता में वापसी के बाद यह पहली बैठा है, ऐसे में यह बैठक काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी सरकार दूसरी बार भारी बहुमत से सत्ता में लौटी है। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पहली बार इस बैठक की अध्यक्षता करेंगी, जिसमें सभी राज्यों के वित्तमंत्री शामिल होंगे। बैठक में सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था और मई में उम्मीद से कम जीएसटी संग्रह पर भी चर्चा होगी। आधिकारिक विश्लेषण में पाया गया है कि जीएसटी भुगतान करनेवाले 50 करोड़ रुपये या अधिक के सालाना कारोबार लगभग 30 फीसदी बी2बी चालान बनाते हैं, जबकि करदाताओं में इनकी संख्या केवल 1.02 फीसदी है।

इस फैसले से बी2बी बिक्री के लिए ई-चालान बनाने के लिए सभी बड़े व्यवसायों को प्रभावी ढंग से आवश्यकता होगी। चालान अपलोड करने के लिए केंद्रीकृत प्रणाली सितंबर तक लागू होने की उम्मीद है। इन फर्मों को रिटर्न दाखिल करने और चालान अपलोड करने के दोहरे प्रक्रियात्मक काम से छूट दी जाएगी। इससे चालान के दुरुपयोग और कर चोरी को रोकने में मदद मिलेगी।

मुख्य समाचार

Navjot Singh Sidhu, Capt Amarinder Singh

आखिरकार सिद्धू ने मुख्यमंत्री को भेजा त्यागपत्र, कैप्टन ने कहा- अभी देख नहीं पाया हूं

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से नाराज चल रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को अपना त्यागपत्र दे दिया। इस बात की आगे पढ़ें »

Kargil war, train departure, Kashi Vishwanath Express,

कारगिल युद्ध के शहीद सैनिकों की याद में पहली ट्रेन रवाना

नई दिल्ली : कारगिल दिवस के मौके पर सोमवार को भारतीय सेना के पराक्रम को दर्शाने वाले पोस्टरों के साथ दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को आगे पढ़ें »

कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए बेटरयू ने की साझेदारी

नई दिल्ली : राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने शिक्षा-से-रोजगार के एक वैश्विक मंच बेटरयू के साथगठबंधन किया है, जो कनाडा के ओटावा में स्थित आगे पढ़ें »

china_economy_down

चीन की अर्थव्यवस्‍था को लगा झटका, ग्रोथ रेट तीन दशकों में सबसे नीचे

बीजिंग : चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार के कारण चीन की अर्थव्यवस्था को जबर्दस्त झटका लगा है। इस वजह से उसकी आगे पढ़ें »

sugar cane labour, maharastra,beed

पीरियड्स में छुट्टी लेने पर कटते थे पैसे इसलिए जनाबाई ने उठाया यह कदम…

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के बीड जिले में कुछ ही सालों में कई महिलाओं ने अपनी बच्‍चेदानी हटवा दी हैं। पीरियड्स के दौरान छुट्टी लेने पर आगे पढ़ें »

आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड होंगे शिफ्ट

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड में शिफ्ट होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि आगे पढ़ें »

नीशाम ने युवा पीढ़ी को दी सलाह, कहा खिलाड़ी मत बनना बच्चों

लंदनः विश्व कप के रोमांचक फाइनल में इंग्लैंड से हारने के बाद मायूस न्यूजीलैंड के हरफनमौला जिम्मी नीशाम ने बच्चों को सलाह दी ‘खिलाड़ी मत आगे पढ़ें »

गायकवाड, गिल, सैनी ने भारतीय ए टीम को दूसरी जीत दिलाई

भारत ए ने 2-0 की बढ़त बना ली एंटीगाः सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ (85) और शुभमन गिल (62) के शानदार अर्धशतकों के बाद तेज गेंदबाज नवदीप आगे पढ़ें »

चौथे नंबर पर खेलने को तैयार है टेस्ट टीम का यह दिग्‍ग्‍ज बल्लेबाज

नई दिल्लीः टेस्ट बल्लेबाज का ठप्पा पा चुके भारतीय क्रिकेट टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा का कहना है कि यदि उन्हें वनडे में मौका आगे पढ़ें »

Film 'War'-Hrithik Roshan-Tiger Shroff

टाइगर और ऋतिक की इस फिल्म का धमाकेदार टीजर हुआ रिलीज

मुंबई : फिल्म निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की फिल्‍म 'वॉर' का टीजर रिलीज हो चुका है। मात्र 52 सेकेंड की टीजर में दोनों मुख्य एक्‍शन अभिनेता आगे पढ़ें »

ऊपर