जियो गीगा फाइबर सेवा की शुरुआत, एक जीबी प्रति सेकेंड होगी इंटरनेट की स्पीड

मुंबईः रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सेवा ‘जियो गीगा फाइबर’ की शुरुआत गुरुवार से शुरू कर दी गई है। इसकी विशेषता यह है कि यह इंटरनेट की न्यूनतम स्पीड 100 एमबीपीएस व अधिकतम स्पीड एक जीबी प्रति सेकेंड, आजीवन मुफ्त फोन कॉल, मुफ्त एचडी टीवी और डिश देगी। इसका न्यूनतम शुल्क 700 रुपये महीना होगा।

सिर्फ 500 रुपये में अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल
जियो लैंड लाइन से 500 रुपये महीने देकर अमेरिका और कनाडा में असीमित अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल भी किया जा सकेगा। जियो गीगा फाइबर’ के प्लान 700 रुपये से 10,000 रुपये महीना तक होंगे। इसके अलावा साल 2020 के मध्य तक जियो गीगा फाइबर के प्रीमियम ग्राहक घर बैठे फिल्म के रिलीज के दिन ही उसे देख सकेंगे। इसे जियो ने ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो’ का नाम दिया है। अभी तक कंपनी ने सर्विस को शुरू करने के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही है बस एक सिक्योरिटी फीस शुरू करनी पड़ेगी जो कनेक्शन हटने के बाद वापस ले ली जाएगी। हालांकि अभी फाइबर सर्विस के प्लान की कोई लिस्ट जारी नहीं की है, जो लोग सालाना प्लान लेंगे उनको एलईडी टीवी और फ्री सेटअप बॉक्स मिल सकता है।

कुछ कंपनियों को लग सकता है झटका
रिलायंस के इस प्लान से डीटीएच सहित कुछ कंपनियों को झटका लग सकता है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने मंगलवार को आशंका जतायी है। रिपोर्ट के अनुसार इसका कुछ नुकसान भारती एयरटेल को होने की संभावना है, क्योंकि जियो कारपोरेट और घरों में उपलब्ध कराए जाने वाले इंटरनेट सेवा क्षेत्र में उतरने से इसमें प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस के ब्रॉडबैंड और केबल सेवा को मिलाकर सेवा देने से सबसे बड़ा संकट डीटीएच कंपनियों पर है। इसका प्रत्यक्ष प्रभाव प्रसारकों पर नहीं पड़ेगा लेकिन अप्रत्यक्ष प्रभाव उनके राजस्व पर पड़ेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर