जिग्नेश शाह की कंपनी की 1170 करोड़ की संपत्ति जब्त

मुंबईः 5600 करोड़ रुपए के एनएसईएल मनी लॉन्डरिंग केस में इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने शुक्रवार को बड़ा एक्शन लिया। ईडी ने फाइनेंशियल टेक्नोलॉजिज इंडिया लि. (एफटीआईएल) की लगभग 1170 करोड़ रुपए की एसेट्स अटैच कर दीं। एफटीआईएल के प्रमोटर जिग्नेश शाह को सीबीआई ने इसी महीने एक अन्य मामले में गिरफ्तार किया था।

 बॉन्ड सिक्युरिटीज और बैंक बैलेंस

एजेंसी ने कहा कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) के अंतर्गत प्रॉविजनल ऑर्डर जारी करके एफटीआईएल के 1065 करोड़ रुपए (मार्केट वैल्यु 1140 करोड़ रुपए) के बॉन्ड और सिक्युरिटीज व एक प्राइवेट बैंक में जमा 30 करोड़ रुपए के बैंक बैलेंस को जब्त कर लिया। एफटीआईएल को अब 63 मून्स टेक्नोलॉजिज लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।

-ईडी ने एक स्टेटमेंट में कहा, ‘कुल 1170 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टीज अटैच की गई हैं। 63 मून्य टेक्नोलॉजिज लिमिटेड जिसे पहले एफटीआईएल के नाम से जाना जाता था, की एनएसईएल में 99.99 फीसदी हिस्सेदारी है।’ ईडी ने मुंबई पुलिस की अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने इस मामले में वर्ष 2013 में पीएमएलए के तहत केस दर्ज किया था।

एक अन्य मामले में जेल में हैं प्रमोटर जिग्नेश शाह

-सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने 20 सितंबर को एफटीआईएल और कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स-एसएक्स के प्रमोटर जिग्नेश शाह को गिरफ्तार कर लिया था।

-सीबीआई ने शाह को एमसीएक्स-एसएक्स को एक प्राइवेट स्टॉक एक्सचेंज के तौर पर एक्सटेंशन दिलाने के लिए सेबी से धोखाधड़ी और फैक्ट्स को छिपाकर नॉर्म्स के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

कई ऑफिस और रेसिडेंस पर छापेमारी के बाद किया था गिरफ्तार

-सीबीआई के स्पोक्सपर्सन आर के गौर ने कहा, ‘सीबीआई ने दो प्राइवेट कंपनियों के एक प्रमोटर को गिरफ्तार किया और उनके मुंबई स्थित नौ परिसरों में सर्च ऑपरेशन भी चलाया। इनमें ऑफिस और रेसिडेंस दोनों शामिल हैं।’

-सोर्सेज ने कहा कि सीबीआई ने नौ लोकेशंस पर छापे मारे, जिसमें शाह, एफटीआईएल, एमसीएक्स, सेबी के कई अधिकारियों के प्रेमिसेज शामिल थे।

मुख्य समाचार

मोदी दूसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा..

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके बाद आगे पढ़ें »

कमजोर आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए..

नई दिल्ली : देश की कमजोर आर्थिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए सार्वजनिक व्यय में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में आगे पढ़ें »

पहले ही दौर में बाहर हुई यह..

पेरिसः पूर्व नंबर एक टेनिस स्टार वीनस विलियम्स का ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पहले ही राउंड में हार के साथ सफर समाप्त हो गया आगे पढ़ें »

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

ऊपर