जिग्नेश शाह की कंपनी की 1170 करोड़ की संपत्ति जब्त

मुंबईः 5600 करोड़ रुपए के एनएसईएल मनी लॉन्डरिंग केस में इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने शुक्रवार को बड़ा एक्शन लिया। ईडी ने फाइनेंशियल टेक्नोलॉजिज इंडिया लि. (एफटीआईएल) की लगभग 1170 करोड़ रुपए की एसेट्स अटैच कर दीं। एफटीआईएल के प्रमोटर जिग्नेश शाह को सीबीआई ने इसी महीने एक अन्य मामले में गिरफ्तार किया था।

 बॉन्ड सिक्युरिटीज और बैंक बैलेंस

एजेंसी ने कहा कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) के अंतर्गत प्रॉविजनल ऑर्डर जारी करके एफटीआईएल के 1065 करोड़ रुपए (मार्केट वैल्यु 1140 करोड़ रुपए) के बॉन्ड और सिक्युरिटीज व एक प्राइवेट बैंक में जमा 30 करोड़ रुपए के बैंक बैलेंस को जब्त कर लिया। एफटीआईएल को अब 63 मून्स टेक्नोलॉजिज लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।

-ईडी ने एक स्टेटमेंट में कहा, ‘कुल 1170 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टीज अटैच की गई हैं। 63 मून्य टेक्नोलॉजिज लिमिटेड जिसे पहले एफटीआईएल के नाम से जाना जाता था, की एनएसईएल में 99.99 फीसदी हिस्सेदारी है।’ ईडी ने मुंबई पुलिस की अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने इस मामले में वर्ष 2013 में पीएमएलए के तहत केस दर्ज किया था।

एक अन्य मामले में जेल में हैं प्रमोटर जिग्नेश शाह

-सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने 20 सितंबर को एफटीआईएल और कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स-एसएक्स के प्रमोटर जिग्नेश शाह को गिरफ्तार कर लिया था।

-सीबीआई ने शाह को एमसीएक्स-एसएक्स को एक प्राइवेट स्टॉक एक्सचेंज के तौर पर एक्सटेंशन दिलाने के लिए सेबी से धोखाधड़ी और फैक्ट्स को छिपाकर नॉर्म्स के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

कई ऑफिस और रेसिडेंस पर छापेमारी के बाद किया था गिरफ्तार

-सीबीआई के स्पोक्सपर्सन आर के गौर ने कहा, ‘सीबीआई ने दो प्राइवेट कंपनियों के एक प्रमोटर को गिरफ्तार किया और उनके मुंबई स्थित नौ परिसरों में सर्च ऑपरेशन भी चलाया। इनमें ऑफिस और रेसिडेंस दोनों शामिल हैं।’

-सोर्सेज ने कहा कि सीबीआई ने नौ लोकेशंस पर छापे मारे, जिसमें शाह, एफटीआईएल, एमसीएक्स, सेबी के कई अधिकारियों के प्रेमिसेज शामिल थे।

Leave a Comment

अन्य समाचार

हॉटस्टार ने आज से शुरू किया वीआईपी पैकेज

नई दिल्ली : स्टार इंडिया की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा हॉटस्टार ने अपने प्लेटफॉर्म पर लाइव खेल प्रसारण एवं टीवी कार्यक्रमों को देखने के लिए नया पैकेज शुरू किया है। फिलहाल उसके दो सब्सक्रिप्शन विकल्प हैं- 199 रुपये प्रति महीने का [Read more...]

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, इंटरपोल ने जारी किया था RCN

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को लंदन से गिरफ्तार कर लिया गया है. घोटाले को अंजाम देकर लंदन में छुपा हीरा कारोबारी के खिलाफ लंदन [Read more...]

मुख्य समाचार

नाका चेकिंग के दौरान विस्फोटक बरामद

कोतुलपुर इलाके में बम से भरे बैग के साथ 1 गिरफ्तार [Read more...]

देव उतरे मैदान में, शुरू किया जोरदार चुनावी प्रचार

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के घाटाल लोकसभा केंद्र से दोबारा खड़े तृणमूल प्रार्थी दीपक अधिकारी उर्फ देव चुनावी मैदान में पूरे जोश के साथ उतर गये हैं। बुधवार को डेबरा इलाके में उनकी उपस्थिति [Read more...]

ऊपर