जल्द ही भारत दुनिया में सबसे ज्यादा टेलीविजन सेट वाला देश होगा

नई दिल्ली : भारत जल्द ही दुनिया में सबसे अधिक टेलीविजन वाला देश होगा। यह बात केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि एक नया सपना है कि आने वाले वर्षों में प्रत्येक घर में टेलीविजन हो। इस समय भारत में करीब 25 करोड़ परिवार हैं, जिनमें से 18 करोड़ के पास टीवी सेट है। अभी भी 7 करोड़ परिवार ऐसे हैं, जिनके पास टीवी नहीं है।

जावड़ेकर ने कहा कि पिछले 3 दशक के दौरान टेलीविजन का तेजी से विस्तार हुआ है और 1990 के दशक के बाद चैनलों की बाढ़ आ गई, जबकि इससे पहले सिर्फ दूरदर्शन का एक चैनल होता था। उन्होंने कहा कि आज देशी विदेशी क्षेत्रीय 700 से अधिक टीवी चैनल हैं। 1992-93 में प्राइवेट चैनलों के आने के बाद इस क्षेत्र में क्रांति हुई। उन्होंने देश में टीवी सेट के प्रसार का श्रेय केबल टीवी को दिया। उन्होंने कहा कि केबल क्रांति थी।

ऐसा सरकार की वजह से नहीं हुआ, बल्कि इस क्षेत्र में सरकार नहीं थी इसलिए ऐसा हुआ। उन्होंने खुशी जाहिर की कि करीब 9 करोड़ लोग डीटीएच के जरिए टीवी देखते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टाला ब्रिज पर डायवर्सन के कारण 100 मिनी बसें चलाएगा परिवहन विभाग

वाहनों के डायवर्सन से यात्रियों को नहीं होगी समस्याः शुभेन्दु अधिकारी कोलकाताः टाला ब्रिज पर बस व भारी वाहनों की पाबंदी के बाद बड़े पैमाने पर आगे पढ़ें »

बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ आगे पढ़ें »

ऊपर