जबॉन्ग को खरीद मिंत्रा बनी देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन कंपनी

Fallback Image

नई दिल्ली: इंटरनेट दिग्गज याहू के बिक्री के ठीक एक दिन बाद ऑनलॉइन फैशन कंपनी जबॉन्ग भी बिक गई । ग्लोबल फैशन ग्रुप (जीएफजी) की जबॉन्ग को फ्लिपकार्ट ग्रुप की मिंत्रा ने 7 करोड़ डॉलर (लगभग 475 करोड़ रुपए) में खरीद लिया। इससे पहले जबॉन्ग को खरीदने के लिए ‌फ्यूचर ग्रुप, स्नैपडील, आदित्य बिड़ला की ऐबौफ समेत अनेक कंपनियों से बात चल रही थी।
जीएफजी ने अपनी वेबसाईट पर लिखा कि ‘ग्लोबल फैशन ग्रुप (जीएफजी) अपने भारतीय कारोबार- जबॉन्ग को बेचने के लिए एक निश्चित समझौते में प्रवेश कर चुकी है जहां हमने फ्लिपकार्ट को 7 करोड़ डॉलर नकद में जबॉन्ग को बेच दिया है। यह जीएफजी के लेनदेन की रणनीति में एक निर्णायक कदम है जिससे वह मुख्य बाजारों पर अपना कारोबार फिर से केंद्रित कर सकें और आगे लाभ के लिए अपने काम में तेजी ला सकें।’ पिछले वित्त वर्ष में जीएफजी का कुल राजस्व 126 लाख यूरो था जिसमें जबॉन्ग की हिस्सेदारी 56 लाख यूरो की थी।
बेचने का कारण
जीएफजी ने कहा कि जबॉन्ग के अच्छे व्यवसाय के लिए इसका किसी स्थानीय व्यवसाय से जुड़ना जरूरी था। मिंत्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनंथ नारायणन ने कहा कि ‘जबॉन्ग के अधिग्रहण से फ्लिपकार्ट की स्थिति और मजबूत होगी।’ हालांकि जबॉन्ग की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। कंपनी के तेजी से विस्तार के कारण वह नुकसान में जा रही थी।
2014 में मिंत्रा को खरीदा
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से पास युवाओं ने मिंत्रा की स्थापना की थी। उसे फ्लिपकार्ट ने 2014 में 2000 करोड़ में खरीदा था। उस समय की यह भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील थी।
कैसी है जबॉन्ग की हालात?
-जबॉन्‍ग के पास 1500 से ज्‍यादा अंतरराष्ट्रीय हाई-स्‍ट्रीट ब्रांड्स, स्‍पोर्ट्स लेबल और इंडि‍यन डि‍जाइन लेबल हैं।
-कंपनी के पास 1.50 लाख से ज्‍यादा स्‍टाइल्‍स को बेचने वाले एक हजार से ज्‍यादा विक्रेता हैं।
-जबॉन्‍ग का रेवेन्‍यू 2016 के पहली तिमाही में 14 फीसदी बढ़कर 243.78 करोड़ रुपए हो गया है।
इस सौदे का बाजार पर प्रभाव?
-इस समझौते के बाद फ्लि‍पकार्ट की मिंत्रा देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन कंपनी बन जाएगी।
-इससे राजस्व के अधिग्रहण से हर महीने 1.5 करोड़ सक्रिय उपयोक्ताओं तक पहुंच बढ़ेगी।
-इस पहल से भारत में तेजी से बढ़ते ई-वाणिज्य उद्योग को और मजबूती मिलेगी।
जबॉन्‍ग की जीएमवी बढ़ी
जबॉन्‍ग की ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्‍यू (जीएमवी) 2016 की पहली तिमाही में 410.54 करोड़ हो गई जो 2015 की पहली तिमाही में 378.38 करोड़ थी। यानी कंपनी की जीएमवी सालाना आधार पर 8.4 फीसदी बढ़ गई ।
भारत के ई-वाणिज्य उद्योग का हाल
भारत में ई-वाणिज्य उद्योग 2015 में कुल 2300 करोड़ डॉलर (1 लाख 55 हजार करोड़ रुपए) का था, जो कि एसोचैम के अनुसार 2016 में 66% बढ़त के साथ 3800 करोड़ डॉलर (2 लाख 56 हजार करोड़ रुपए) पर पहुंच सकती है।
सबने किया जबॉन्ग का स्वागत
बिनी बंसल – आज मिंत्रा बड़ा हो गया! हम खुशी से जबॉन्‍ग इंडिया का फ्लिपकार्ट समूह में स्वागत करते हैं।
सचिन बंसल – जबॉन्‍ग इंडिया फ्लिपकार्ट परिवार में आपका स्वागlत है। आशा करते हैं कि हम एक साथ ‌मिलकर इतिहास बना देंगे।
अनंथ नारायणन – नारायणन ने यह भी कहा कि वह प्रतिभाशाली जबॉन्ग टीम के साथ काम करने में और भारत में फैशन और जीवनशैली को ई- वाणिज्य के जरिये भविष्य में आकार देने के लिए तत्पर हैं।

मुख्य समाचार

aditya-birla Payments Bank Limited

26 जुलाई तक निकाल लें पैसे, बंद हो रहा है यह बैंक

नई दिल्‍ली : वोडाफोन का एम पैसा के बंद होने के बाद वोडाफोन-आइडिया टेलीकॉम ने आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एबीआईपीबीएल) को बंद करने का आगे पढ़ें »

Ants-shaped robots will help in surgery

अरे! ये क्या? अब चींटियों के आकार के रोबोट करेंगे सर्जरी में मदद

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने एक 3 डी-मुद्रित रोबोट बनाया है जो दुनिया के सबसे छोटी चींटी के आकार का है। इन 3 डी-मुद्रित रोबोट में आगे पढ़ें »

The crowd of devotees in Sawan, Vaidyanath Dham

सावन के अवसर पर बाबा वैद्यनाथ धाम में रात से ही श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

रांची : सावन के पावन अवसर पर सोमवार को देश के विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं की लम्बी कतार देखने को मिली। ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ मनोकामना आगे पढ़ें »

ITR filing, forgot password, easy way of account reset,

क्या आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना भूल गए ? अपनाएं ये आसान तरीके

नई दिल्ली : डिजिटल होना हम सब को बहुत अच्छा लगता है। हम घर बैठे ऑनलाइन सारे काम निपटा लेना चाहते हैं, लेकिन जो बात आगे पढ़ें »

Electric Rocket Bike

आ गई इलेक्ट्रिक रॉकेट बाईक, सिर्फ 2 घंटे में होगी चार्ज

विशाखपत्तनम : ज्यादातर कंपनियां अब लोगों के लिए सस्ती और प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने में लगी हैं। वहीं एक युवक ने बेहद कम कीमत आगे पढ़ें »

Owaisi counterattack on the statement of Sadhvi Pragya Thakur

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर ओवैसी का पलटवार, कही ये बड़ी बात

भोपाल : मध्य प्रदेश के भोपाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर एकबार फिर अपने विवादित बयान के चलते विपक्षियों आगे पढ़ें »

Uttar Pradesh, 30 deaths due to lightning

उत्तर प्रदेश: बिजली गिरने से 30 लोगों की मौत, कई घायल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में रविवार रात आकाशीय बिजली गिरने से 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में कई अन्य आगे पढ़ें »

Mumbai, fire in MTNL building

मुंबई में एमटीएनएल की 9 मंजिला इमारत में लगी आग, 100 लोग फंसे

मुंबई : मुंबई के बांद्रा इलाके में सोमवार को एमटीएनएल (महानगर टेलीफोन नेटवर्क लिमिटेड) की 9 मंजिला इमारत में आग लग लगी। इस घटना के आगे पढ़ें »

New York, attack on Indian priest, Indian ambassador, praise of action

न्यूयार्क में पुजारी पर हमले की त्वरित कार्रवाई की भारतीय राजदूत ने की तारीफ

न्यूयॉर्क : अमेरिका में न्यूयॉर्क के फ्लोरल पार्क में 52 वर्षीय एक व्यक्ति ने हिन्दू पुजारी स्वामी हरीशचंद्र पुरी पर हमला कर उन्हें घायल कर आगे पढ़ें »

फ्लिपकार्ट ने ऑन बोर्डिंग विक्रेताओें की मदद के लिए 13 क्षेत्रीय टीमों की तैनाती की

नई दिल्ली : भारत के अग्रणी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने देश के छोटे व्यावसायों को पहली बार ई-कॉमर्स अनुभव को बेहतर और आसान बनाने के आगे पढ़ें »

ऊपर