छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक और गेम ने किया साझेदारी

नई दिल्ली : सोशल मिडिया साईट फेसबुक ने देश के छोटे उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक व निजी संगठनों के समूह ग्लोबल एलायंस फॉर मास इंटरप्रिन्योर (गेम) के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत, छोटे उद्यमियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये कारोबार में मदद मिलेगी.

यह साझेदारी फेसबुक की 2021 तक 50 लाख लोगों को डिजिटल एवं उद्यमिता कौशल में प्रशिक्षित करने की सरकार की योजना के अनुरूप है. फेसबुक और गेम ग्रामीण उद्यमियों के स्थानीय समुदाय को सशक्त बनाने के लिए एक परियोजना की शुरुआत करेंगे. इसके लिए डिजिटल और भौतिक माध्यम का उपयोग किया जाएगा. इस परियोजना के पहले चरण की शुरुआत इस साल कर्नाटक , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना , जम्मू – कश्मीर और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों से होगी.

गेम के संस्थापक और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व चेयरमैन रवि वेंकटेशन ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म कारीगरों के समू, कृषि उद्यमियों या घरेलू उद्यमियों के समुदाय को साथ ला सकता है ताकि वह सीख, सहयोग और सफल हो सकें. इसमें असीम संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में महिलाओं की हिस्सेदारी 23 प्रतिशत है और भारत में उद्यमियों में उनकी हिस्सेदारी 6 प्रतिशत है.

फेसबुक इंडिया, दक्षिण एवं मध्य एशिया की सार्वजनिक नीति निदेशक आंखी दास ने कहा कि हमारा मानना है कि जब आप महिलाओं और युवाओं के जीवन बेहतर बनाने के लिए कौशल और तकनीकी शिक्षा देते हैं तो हम उन्हें और उनके समुदाय को आर्थिक तौर पर संपन्न होने में मदद करते हैं.

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर