चीन के खिलाफ बने माहौल का भारत को मिलने लगा फायदा, कई देश कर रहे हैं भारतीय निर्यातकों से संपर्क

नई दिल्ली : कोरोना के कारण वैश्विक स्तर पर चीन का विरोध शुरू हो गया है, जिसका फायदा भारत को मिलना शुरू हो गया है। इस माहौल का फायदा भारतीय निर्यातकों को मिलने लगा है, चीन से खरीदारी करने वाले कई देश अब भारतीय निर्यातकों से संपर्क कर रहे हैं। गारमेंट्स, लेदर एवं इलेक्ट्रोनिक सामानों के निर्यातकों के पास इन दिनों यूरोप के कई देशों के अलावा जापान, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों से खरीदारी के लिए इन्क्वायरी आ रही है।

निर्यातकों का कहना है कि चीन इन देशों को सालाना 2500 अरब डॉलर का निर्यात करता है, अगर इसका एक फीसद निर्यात भी भारत को मिल जाता है तो भारत को 25 अरब डॉलर का नया ऑर्डर मिलेगा, जो भारतीय निर्यात का लगभग 8 फीसद है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशंस (फियो) के अध्यक्ष शरद कुमार सराफ का कहना है कि चीन के खिलाफ बने माहौल का फायदा निश्चित रूप से भारत को मिलेगा।

जापान से भी आई पूछताछ

निर्यातकों का कहना है कि जापान से भी काफी पूछताछ आ रही है, जापान के बारे में कहा जाता है कि यह काफी सोच-समझ कर खरीदारी करने वाला देश है। जापान अमेरिका समेत कई देश पहले से चीन के खिलाफ हैं और कोरोना के कारण तकरार और बढ़ गई है। इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि चीन से अब तक खरीदारी करने वाली यूरोप व अमेरिका के कई नए खरीदार लगातार संपर्क कर रहे हैं और यहाँ से ऑर्डर मिलने की पूरी संभावना है। वहीं लेदर उद्योग के लिए भी अच्छी खबर है, कई देश अब भारत से खरीदारी करना चाहते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शादी के 1 घंटे बीते थे…स्टेज पर अचानक दुल्हन को आया चक्कर और हुई मौत

चेन्नईः तमिलनाडु के अड्यार में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां पर शादी का माहौल गम में बदल गया। शादी के आगे पढ़ें »

..घर में इन चीजों को रखने से होता है धन लाभ

कोलकाता : घर बनाने को लेकर सबके सपने अलग होते हैं। अपने घर को सबसे अच्छा और खूबसूरत बनाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते आगे पढ़ें »

ऊपर