चीन का अमेरिका के साथ व्यापार अधिशेष बढ़ा

शुल्क युद्ध से घटा आयात-निर्यात

बीजिंगः चीन का अमेरिका के साथ व्यापार अधिशेष 2018 में बढ़ा है। लेकिन आयात और निर्यात में दिसंबर में गिरावट आयी है। इसकी वजह दोनों देशों के बीच लंबे समय से व्यापार संबंधी तनाव बना रहना है जिसका असर दूनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की सेहत पर पड़ना शुरू हो गया है।

क्या कहते हैं आंकड़े

सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार शुल्क लगाए जाने के बावजूद चीन से अमेरिका को किया जाने वाला निर्यात 11.3 प्रतिशत जबकि वहां से होने वाला आयात 0.7 प्रतिशत बढ़ा है। इससे चीन का व्यापार अधिशेष बढ़कर 323.3 अरब डॉलर हो गया जो 2017 में 275.8 अरब डॉलर था। पिछले हफ्ते ही बीजिंग में अमेरिका के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने व्यापार तनावों को कम करने की दिशा में पहली बैठक की थी। उसके बाद यह आंकड़े जारी किए गए हैं।

क्या चाहते हैं ट्रंप

ट्रंप चाहते हैं कि चीन अमेरिका से ज्यादा आयात करे, विदेशी कंपनियों को अपने यहां आने की इजाजत और संरक्षण दे ताकि दोनों देशों के बीच व्यापार अंतर को कम किया जा सके। अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष बढ़ना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सरकार के भीतर पहले से ही गुस्से का एक बड़ा कारण है। ट्रंप ने चीन के अरबों डॉलर के निर्यात पर शुल्क लगाया है और इसे और बढ़ाने की भी चेतावनी दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

liquor

वैशाली में देसी शराब की 40 भट्ठी ध्वस्त, अंग्रेजी शराब बरामद

हाजीपुर : बिहार में वैशाली जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पुलिस ने छापामारी कर देसी शराब की 40 भट्ठियों को नष्ट करने के साथ आगे पढ़ें »

बिहार में 6437 चिकित्सकों की बहाली 31 मार्च तक हो जाएगी : मंगल पांडेय

पटना : बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्य में चिकित्सकों की कमी को स्वीकार करते हुए शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि आगे पढ़ें »

ऊपर