चीन और अमेरिका के बीच बढ़ी तल्खी, ट्रंप ने कहा तोड़ देंगे ट्रेड डील

trump

नई दिल्ली : चीन से निकली कोरोना वायरस महामारी दुनिया भर में पैर पसार चुकी है, इससे अमेरिका में भी लाखों लोग संक्रमित हैं और कई लोगों की मृत्यु हो गई। पहले से चली आ रही ट्रेड वार और अब कोरोना के कहर से अमेरिका और चीन के रिश्ते लगातार खराब होते जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर चीन प्रावधानों का पालन नहीं करता तो वह उसके साथ हुई ट्रेड डील को खत्म कर देंगे।

इन दिनों कोरोना वायरस महामारी के कारण दोनों देशों के बीच काफी बयानबाजी चल रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन के प्रति उनसे ज्यादा सख्त और कोई नहीं हो सकता। अमेरिका ने संदेह जताया है कि यह वायरस चीन के किसी लैब से निकला है और अमेरिका समेत दुनिया भर के देश इसे चीनी वायरस कह रहे हैं।

ये था समझौता
चीन और अमेरिका के बीच इस साल जनवरी में पहले चरण के ट्रेड डील कड़वाहटों को भूलकर आगे काम करने को लेकर सहमती बनी थी। दरअसल दो सालों से दोनों देशों के मध्य ट्रेड वार के कारण दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा था, जिसे बाद दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था।

इस समझौते के मुताबिक चीन 200 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पाद खरीदेगा, लेकिन यूएस-चाइना इकोनॉमिक ऐंड सिक्योरिटी रीव्यू कमीशन ने कहा है कि चीन इसमें एक नई शर्त जोड़ सकता है कि प्राकृतिक आपदा या आकस्मिक परिस्थितियों वाले हालात में नए सिरे से वार्ता की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाई-बहन ने किया प्रेम विवाह तो पिता ने जीते-जी किया…

झारखंड : झारखंड के रामगढ़ में रिश्ते को कलंकित करने वाली घटना के बाद एक पिता ने जीते-जी अपनी बेटी के पुतले का अंतिम संस्कार आगे पढ़ें »

भोजपुरी नायक धीरज पंडित समेत कई तृणमूल में शामिल

कोलकाता : भोजपुरी फिल्म जगत के जानेमाने नायक व डायरेक्टर धीरज पंडित समेत कई हस्तियां गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए। राज्य की मंत्री आगे पढ़ें »

ऊपर