ग्रोथ में रफ्तार के लिए चीन ने उठाया कदम, घटाया रिवर्स परचेज रेट

नई दिल्ली : चीन के पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि 7 दिन के रिवर्स परचेज रेट को 2.55 फीसद से घटाकर 2.50 फीसद कर दिया है, यह पहली बार है, जब पीबीओसी ने चार साल से पहले ऐसी कटौती की थी। यह बाजार के लिए भी एक संकेत है कि नीति-निर्माता सुस्त ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए तैयार हैं। पीबीओसी के इस कदम से चीन के बॉन्ड मार्केट में उल्लास का माहौल है। पीपुल्सा बैंक ऑफ चाइना ने यह कदम मीडियम टर्म लेंडिंग फैसिलिटी ( एमएलएफ) की उधारी दर में कटौती करने के ठीक दो हफ्ते बाद यह कदम उठाया है।

इन दोनों कटौतियों के बाद ऐसा लगता है कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना अपने नए बेंचमार्क लोन प्राइम रेट (एलपीआर) में कटौती करेग और इसी आधार पर ज्याादातर चीनी कर्जदाता अपने कर्ज की दरें तय करते हैं। पीबीओसी यह कदम इसी हफ्ते उठा सकता सकता है, जिससे देश के जिन हिस्सोंत में कर्ज की जरूरत है, वहां मदद मिल सके। रिवर्स परचेज रेट में हुई अप्रत्यािशित कटौती भी यह प्रदर्शित करता है कि चीन का केंद्रीय बैंक निवेशकों की चिंताओं को कम करने के प्रयास कर रहा है। निवेशकों में चिंता है कि खुदरा महंगाई बढ़ने से नये राहत की उम्मीकद कम है।

सिंगापुर स्थित कॉमर्जबैंक के अर्थशास्त्री झोउ हाओ ने कहा कि रिवर्स रेपो रेट में कटौती इस बात का संकेत है कि आने वाले महीनों में नीतियों में बदलाव हो सकता है और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यववस्थाा चीन की ग्रोथ रेट घटकर लगभग तीन दशक के निचले स्तशर पर आ गई है। हालिया आंकड़े जैसे क्रेडिट ग्रोथ और औद्योगिक उत्पागदन भी अर्थव्यइवस्थाू में सुस्तीम की ओर इशारा करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर