ग्रोथ में रफ्तार के लिए चीन ने उठाया कदम, घटाया रिवर्स परचेज रेट

नई दिल्ली : चीन के पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि 7 दिन के रिवर्स परचेज रेट को 2.55 फीसद से घटाकर 2.50 फीसद कर दिया है, यह पहली बार है, जब पीबीओसी ने चार साल से पहले ऐसी कटौती की थी। यह बाजार के लिए भी एक संकेत है कि नीति-निर्माता सुस्त ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए तैयार हैं। पीबीओसी के इस कदम से चीन के बॉन्ड मार्केट में उल्लास का माहौल है। पीपुल्सा बैंक ऑफ चाइना ने यह कदम मीडियम टर्म लेंडिंग फैसिलिटी ( एमएलएफ) की उधारी दर में कटौती करने के ठीक दो हफ्ते बाद यह कदम उठाया है।

इन दोनों कटौतियों के बाद ऐसा लगता है कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना अपने नए बेंचमार्क लोन प्राइम रेट (एलपीआर) में कटौती करेग और इसी आधार पर ज्याादातर चीनी कर्जदाता अपने कर्ज की दरें तय करते हैं। पीबीओसी यह कदम इसी हफ्ते उठा सकता सकता है, जिससे देश के जिन हिस्सोंत में कर्ज की जरूरत है, वहां मदद मिल सके। रिवर्स परचेज रेट में हुई अप्रत्यािशित कटौती भी यह प्रदर्शित करता है कि चीन का केंद्रीय बैंक निवेशकों की चिंताओं को कम करने के प्रयास कर रहा है। निवेशकों में चिंता है कि खुदरा महंगाई बढ़ने से नये राहत की उम्मीकद कम है।

सिंगापुर स्थित कॉमर्जबैंक के अर्थशास्त्री झोउ हाओ ने कहा कि रिवर्स रेपो रेट में कटौती इस बात का संकेत है कि आने वाले महीनों में नीतियों में बदलाव हो सकता है और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यववस्थाा चीन की ग्रोथ रेट घटकर लगभग तीन दशक के निचले स्तशर पर आ गई है। हालिया आंकड़े जैसे क्रेडिट ग्रोथ और औद्योगिक उत्पागदन भी अर्थव्यइवस्थाू में सुस्तीम की ओर इशारा करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल को लेकर देशभर में आगे पढ़ें »

सीआरपीएफ कैंप में सिपाही ने कमांडर को मारी गोली,खुद को भी उड़ाया

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां खेलगांव में सीआरपीएफ कैंप में सोमवार सुबह फायरिंग की गयी है आगे पढ़ें »

momota

पश्चिम बंगाल सबसे कम भ्रष्ट राज्यों में से एक के रूप में उभरा के : ममता बनर्जी

कर्नाटक उपचुनाव नतीजे : भाजपा 12 सीटों पर आगे,कांग्रेस ने मानी हार

भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी बाजारों से लिए गए कर्ज की राशि हुई दोगुनी

rahman

बलात्कारियों को मारने के बदले जिंदगी भर जेल में सड़ने के लिए छोड़ देना चाहिए : वहीदा रहमान

पंचायतों में बनेगा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’,सरकार का गांवों की तरफ रुख

sonia

73 की हुईं सोनिया गांधी, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

पेश हुआ नागरिक संसोधन बिल, शाह बोले- बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

muzffarpur

दुष्कर्म में नाकाम रहने पर पड़ोसी ने युवती को लगाई आग, डॉक्टर ने कहा- बचना मुश्किल

ऊपर