खुदरा बिक्री में गिरावट से घटा चीन का औद्योगिक उत्पादन

17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

बीजिंगः निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ चीन में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई में 17 साल के निचले स्तर पर आ गयी। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही। यह 2002 के बाद का सबसे निचला स्तर है। जून में यह दर 6.30 प्रतिशत थी। चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जुलाई में छह प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था।

क्या है कारणः आंकड़ों से इस बात के संकेत मिले हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग घट रही है। खुदरा बिक्री जून के 9.80 प्रतिशत की तुलना में तेजी से गिर कर जुलाई में 7.60 प्रतिशत हो गयी। दीर्घकालिक निवेश की वृद्धि दर भी इस दौरान घटकर 5.70 प्रतिशत हो गयी। चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दूसरी तिमाही में 6.20 प्रतिशत पर आ गयी। यह करीब तीन दशक की सबसे कम दर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

एनआरसी और कैब को थोपने नहीं देंगे : ममता

खड़गपुर : उपचुनाव में जीत के लिए खड़गपुर की जनता को धन्यवाद देने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि एनआरसी और कैब आगे पढ़ें »

हावड़ा जूट मिल अनिश्चित समय के लिए बंद

हावड़ा : शिवपुर स्थित हावड़ा जूट मिल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। इस दिन सुबह मार्निंग शिफ्ट में काम करने आगे पढ़ें »

ऊपर