खुदरा बिक्री में गिरावट से घटा चीन का औद्योगिक उत्पादन

17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

बीजिंगः निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ चीन में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई में 17 साल के निचले स्तर पर आ गयी। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही। यह 2002 के बाद का सबसे निचला स्तर है। जून में यह दर 6.30 प्रतिशत थी। चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जुलाई में छह प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था।

क्या है कारणः आंकड़ों से इस बात के संकेत मिले हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग घट रही है। खुदरा बिक्री जून के 9.80 प्रतिशत की तुलना में तेजी से गिर कर जुलाई में 7.60 प्रतिशत हो गयी। दीर्घकालिक निवेश की वृद्धि दर भी इस दौरान घटकर 5.70 प्रतिशत हो गयी। चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दूसरी तिमाही में 6.20 प्रतिशत पर आ गयी। यह करीब तीन दशक की सबसे कम दर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर