खुदरा बिक्री में गिरावट से घटा चीन का औद्योगिक उत्पादन

17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

बीजिंगः निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ चीन में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई में 17 साल के निचले स्तर पर आ गयी। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही। यह 2002 के बाद का सबसे निचला स्तर है। जून में यह दर 6.30 प्रतिशत थी। चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जुलाई में छह प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था।

क्या है कारणः आंकड़ों से इस बात के संकेत मिले हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग घट रही है। खुदरा बिक्री जून के 9.80 प्रतिशत की तुलना में तेजी से गिर कर जुलाई में 7.60 प्रतिशत हो गयी। दीर्घकालिक निवेश की वृद्धि दर भी इस दौरान घटकर 5.70 प्रतिशत हो गयी। चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दूसरी तिमाही में 6.20 प्रतिशत पर आ गयी। यह करीब तीन दशक की सबसे कम दर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पायलट खेमे की घर वापसी

नई दिल्ली/जयपुर : राजस्थान विधानसभा के प्रस्तावित सत्र से चार दिन पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सोमवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आगे पढ़ें »

Pranab Mukharji Former President of India

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी, लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर

नयी दिल्ली : पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की रक्त का थक्का हटाने के लिए मस्तिष्क की सफल सर्जरी की गयी। उनकी सर्जरी आर्मी रिसर्च एंड आगे पढ़ें »

ऊपर