क्रेडिट कार्ड व अन्य बिलों का इस तरह करें डिजिटल भुगतान

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से क्रेडिट कार्ड या बिजली बिलों के भुगतान को लेकर लोग असमंजश में हैं। लॉकडाउन में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रभावित हुई हैं, लेकिन ऐसे समय में भी आसानी से आप डिजिटल पेमेंट के जरिये अपने हर जरूरी काम कर सकते हैं। बिजली बिल, गैस, फोन वगैरह के बिल आपको भरना ही होगा।

अधिकांश बैंकों में बिल भुगतान सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है, बिलों के भुगतान के लिए पेटीएम व अमेजन पे जैसे मोबाइल वॉलेट का भी विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके अपने वॉलेट में बिल की राशि को जोड़ना है और अपने बिल का भुगतान करना है। पेटीएम अपने यूजर्स को क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने की अनुमति देता है। बिल भुगतान के लिए यूपीआई पेमेंट, भीम ऐप, गूगल ऐप जैसे माध्यमों का भी इश्तेमाल किया जा सकता है। गूगल पे के जरिये बिजली बिल भुगतान करने के लिए गूगल पे बिलर का खाता जोड़ें और बिल का भुगतान कर दें।

ऐसे करें क्रेडिट कार्ड का भुगतान
यहां बिल का स्टेटस भी पता चल जाएगा। वहीं क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन भुगतान करें, अपने नेट बैंकिंग खाते का इस्तेमाल करें। जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड है, उस बैंक द्वारा दी गई इंटरनेट बैंकिंग सेवा के माध्यम से अपने बिल का भुगतान करें, लेकिन उस बैंक का खाता नहीं है तो परेशान ना हों। एनईएफटी फंड ट्रांसफर के जरिये क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करें। आप बिलडेस्क सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

बीमा प्रीमियम का भुगतान
अधिकांश बीमा कंपनियां इन दिनों प्रीमियम के लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा दे रही हैं। आईआरडीएआई ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों के लिए पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी कामयाबी : होम्योपैथी दवा के हमले से ढेर हुआ कोराेना, 42 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थ

नयी दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कई तरह के उपाय किये जा रहे है। इस बीच जयपुर से बड़ी कामयाबी आगे पढ़ें »

इंसानियत हुई तार-तार : गर्भवती हथिनी के बाद अब गर्भवती गाय को खिलाया विस्फोटक, देशभर में मचा बवाल

नयी दिल्ली : देश में एक तरफ प्रकृति से खिलवाड़ की वजह से आए दिन जहां भूकंप, तूफान और कोरोना वायरस संक्रमण की मार आम आगे पढ़ें »

ऊपर