कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार ने इस महामारी के प्रकोप से राहत के लिए 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया है। यह पैकेज देश के स्वास्थ्य प्रणाली को कोरोना से लड़ने की तैयारी के तहत आवंटित किए गए हैं। यह इमरजेंसी पैकेज कई राज्यों को कोरोना की लड़ाई में आर्थिक मदद देगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इससे पहले भी कोरोना वायरस के इलाज, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य खर्चों के लिए 4113 करोड़ रुपये दे चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति शुरू हो चुकी है। इसके लिए भारत में 20 कंपनियां पीपीई का निर्माण कर रही हैं और 49,000 वेंटिलेटर खरीदे जा रहे हैं।  इस पैकेज का इस्तेमाल कोविड -19 इमरजेंसी रेस्पांस के तहत होगा। इसे पांच सालों में तीन चरणों में पूरा किया जायेगा, पहला चरण जनवरी 2020 से जून 2020 तक होगा। दूसरा चरण जुलाई 2020 से मार्च 2021 तक का होगा और तीसरा चरण अप्रैल 2021 से मार्च 2024 तक होगा। पहले चरण में 7774 करोड़ रुपये का इस्तेमाल होगा और बाकी 7226 करोड़ रुपये का इस्तेमाल साल 2024 तक होगा

फंड का इस्तेमाल कोविड-19 के लिए अलग से हॉस्पिटल, आईसीयू, ऑक्सीज़न सप्लाई और मेडिकल सेंटर बनाने के लिए किया जाएगा।  पहले चरण में इस साल जून तक हॉस्पिटल और सरकारी एंबुलेंसों का डिसइन्फ़ेक्शन करने, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ग्लव्स, पीपीई किट और एन95 मास्क की खरीद शामिल है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जानकारी दी है कि इमरजेंसी कोविड-19 रिस्पांस का उद्देश्य राष्ट्रीय और राज्य स्वास्थ्य प्रणालियों को मज़बूत करना है, जिससे आवश्यक चिकित्सा उपकरणों व दवाओं की खरीद की जा सके और प्रयोगशाला स्थापित करने के साथ बायो-सिक्योरिटी की तैयारियां  की जा सकें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

देश में कोरोना के 35,551 नए मामले, कुल मामले 95 लाख पार

  नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 के मामले गुरुवार को 95 लाख के पार पहुंच गए, जिनमें से 89.73 लाख लोगों के संक्रमण मुक्त होने आगे पढ़ें »

एमडीएच मसालों के बादशाह धर्मपाल गुलाटी का निधन

नई दिल्ली : देश में मसाला किंग के नाम से मशहूर एमडीएच कंपनी महाशिया दी हट्टी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का गुरुवार को निधन आगे पढ़ें »

ऊपर