कोरोना को लेकर एचएलएल को मिली बड़ी सफलता, तैयार की एंटीबॉडी किट

नई दिल्ली : पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है,  लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं और कई लोगों की इस बीमारी से जान चली गई। देश में इस बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हालाँकि भारत में इस बीमारी से लड़ने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, इसी बीच इस बीमारी को लेकर एक बड़ी कामयाबी मिली है।

एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने कोरोना वायरस की एंटीबॉडी किट तैयार की है, जो इस बीमारी से लड़ने में मददगार होगा। इस किट को एनआईवी ने मंजूरी दे दी है। वहीँ एक रिपोर्ट के मुताबिक इस किट के इस्तेमाल की अनुमति भी मिल गई है और जल्द ही इस किट की मदद से मरीज के सीरम, प्लाज्मा और खून को लेकर एंटीबॉडी जांच की जाएगी। एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट किट में समान्यतः खून का सैंपल लिया जाता है और रिजल्ट 15 से 20 मिनट में आ जाता है। इसके जरिए ये पता लगाया जाता है कि मरीज के खून में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी काम कर रहे हैं या नहीं।

माना जा रहा है कि यह टेस्ट उन लोगों के लिए मददगार होगा, जिनमें कोरोना के लक्षण शुरू में दिखाई नहीं देते। रैपिड, एंटीबॉडी, ब्लड टेस्ट किट आपको यह नहीं बताता कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है या नहीं, लेकिन इस टेस्ट से पता चल जायेगा कि कोरोना के मामले किन इलाकों में तेजी से बढ़ रहे हैं।  अगर टेस्ट निगेटिव आता है तो इसके बाद उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाता है और आरटी-पीसीआर का रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो मरीज का इलाज किया जाता है और साथ ही मरीज के संपर्क में आए लोगों की भी खोजबीन की जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

बीजिंग : भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच शनिवार को होने जा रही अहम वार्ता से पहले चीन ने शुक्रवार को कहा आगे पढ़ें »

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट ने मार्केट कमेटी के अफसर को मारा थप्पड़

javdekar

भारत जलवायु प्रतिबद्धताओं पर खरे उतरने वाले देशों में शामिल है: प्रकाश जावडेकर

मरकज मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं: केंद्र

trump

प्रदर्शनकारियों पर हमले के मामले में ट्रंप पर मुकदमा

लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली एकमात्र क्रिकेटर

केंद्र और राज्यों को प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए 15 दिन और : सुप्रीम कोर्ट

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

क्या छूने से कोरोना वायरस संक्रमण फैल सकता है : कोर्ट

ऊपर