कोरोना को लेकर एचएलएल को मिली बड़ी सफलता, तैयार की एंटीबॉडी किट

नई दिल्ली : पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है,  लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं और कई लोगों की इस बीमारी से जान चली गई। देश में इस बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हालाँकि भारत में इस बीमारी से लड़ने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, इसी बीच इस बीमारी को लेकर एक बड़ी कामयाबी मिली है।

एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने कोरोना वायरस की एंटीबॉडी किट तैयार की है, जो इस बीमारी से लड़ने में मददगार होगा। इस किट को एनआईवी ने मंजूरी दे दी है। वहीँ एक रिपोर्ट के मुताबिक इस किट के इस्तेमाल की अनुमति भी मिल गई है और जल्द ही इस किट की मदद से मरीज के सीरम, प्लाज्मा और खून को लेकर एंटीबॉडी जांच की जाएगी। एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट किट में समान्यतः खून का सैंपल लिया जाता है और रिजल्ट 15 से 20 मिनट में आ जाता है। इसके जरिए ये पता लगाया जाता है कि मरीज के खून में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी काम कर रहे हैं या नहीं।

माना जा रहा है कि यह टेस्ट उन लोगों के लिए मददगार होगा, जिनमें कोरोना के लक्षण शुरू में दिखाई नहीं देते। रैपिड, एंटीबॉडी, ब्लड टेस्ट किट आपको यह नहीं बताता कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है या नहीं, लेकिन इस टेस्ट से पता चल जायेगा कि कोरोना के मामले किन इलाकों में तेजी से बढ़ रहे हैं।  अगर टेस्ट निगेटिव आता है तो इसके बाद उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाता है और आरटी-पीसीआर का रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो मरीज का इलाज किया जाता है और साथ ही मरीज के संपर्क में आए लोगों की भी खोजबीन की जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बहूबाजार में अधेड़ पर जानलेवा हमला कर लूटे रुपये

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में अधेड़ पर धारदार हथियार से हमला कर रुपये लूटने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

ऊपर