कोरोना के इलाज के लिए स्कोडा ऑटो मेडिकल डिवाइस निर्माण में उतरी

नई दिल्ली : लॉकडाउन के कारण ऑटोमोबाइल कंपनियों का काम इन दिनों बंद है। हालांकि ऐसे समय में देश की कई ऑटोमोबाइल कंपनियां भी कोरोना से निपटने के लिए हर संभव मदद कर रही हैं। स्कोडा ऑटो कोरोना संकट से निपटने के लिए तेजी से डिवाइस निर्माण कर रही है। ये डिवाइस मेडिकल स्टाफ के लिए कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में काम आएंगी। स्कोडा ने इस माह के शुरू में चाकन और औरंगाबाद फैक्ट्री में फेस शील्ड बनानी शुरू की, जो कोरोना के इलाज में लगे स्वास्थ कर्मियों को बांटी जा चुकी हैं।

अब कंपनी ने एबीएमयू बैग वेंटिलेटर, फिल्टर्ड फेस मास्क और सर्जन के लिए इंटुबैशन बॉक्स बना रही है।कंपनी ने कम लागत वाले एबीएमयू बैग वेंटीलेटर का प्रोटोटाइप बनाया है, जो 24 घंटे चल सकती है और इसे जल्द ही कंपनी हेल्थ एक्सपर्ट को सौंप देगी। इसी के साथ कंपनी ने सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान डॉक्टर्स की मदद करने के लिए इंटुबेशन बॉक्स भी बनाना शुरू किया है जो कि एडीशनल शील्ड के रूप में काम करता है।

स्कोडा के इंजीनियर्स ने स्नोर्कलिंग मास्क 3 डी प्रिंटेड इनलेट से लैस है। मास्क और शील्ड का इस्तेमाल आईसीयू में प्रक्रिया के दौरान और ओपीडी में कंसल्टेशन के दौरान किया जा सकता है। फेस शील्ड को दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके लिए इसे 6-8 घंटे पहले सैनिटाइज किया जाना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

25 करोड़ की हेरोइन के साथ तस्कर गिरफ्तार

अभियुक्तों के पास से 5 किलो हेरोइन और कार जब्त कोलकाता : 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने एक आगे पढ़ें »

tmc

पहले यूपी की कानून व्यवस्था देखें, फिर बंगाल पर उंगली उठाएं – तृणमूल

हाथरस की घटना पर योगी को तृणमूल ने घेरा कोलकाता : बंगाल में चुनावी माहौल गरम है। भाजपा लगातार आक्रामक हो रही है, वहीं तृणमूल भी आगे पढ़ें »

ऊपर