किसानों की आय बढ़ाने के लिए जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन और नाबार्ड आए साथ

नई दिल्ली : किसानों की आय बढ़ाने के लिए जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन (जेएसएफ) ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के साथ साझेदारी की है। इस समझौते से जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन की कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत जारी कार्यक्रम ‘प्रोजेक्ट कृषि उन्नति’ में और तेजी आएगी, जिसका लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है। इस समझौते से पांच साल की अवधि के दौरान दो चरणों में करीब चार लाख किसानों को लाभ मिलेगा। समझौते के तहत जेएसएफ नाबार्ड और अन्य भागीदारों को परिचालन में मदद करेगी तथा आर्थिक सहयोग भी देगी। फाउंडेशन लक्षित राज्यों में किसानों के लिए आवश्यक बाजार और वित्तीय संपर्क भी बनाएगी।

जिंदल स्टेनलेस फाउंडेशन की अध्यक्ष दीपिका जिंदल ने कहा कि नाबार्ड के साथ यह पहल पिछले साल ओड़िशा सरकार के साथ हुए हमारे समझौते की वृद्धि की ओर एक कदम है। अब तक ओड़िशा में इस पहल के जरिए हम 20,000 से अधिक किसानों तक पहुंचे हैं। हम भागीदारी के जरिए किसानों को मृदा परीक्षण और फसल प्रबंधन से लेकर बाजार में पहुंच तथा जलवायु अनुकूल प्रोद्योगिकी उपलब्ध कराने में मदद कर रहे हैं। इस पहल का नेतृत्व करते हुए जेएसएफ किसान उत्पादक संगठन, किसान क्लब और नाबार्ड द्वारा संवर्धित स्वयं-सहायता समूह (सेल्फ-हेल्प ग्रुप्स) जैसी संस्थाओं को मजबूत करेगी ताकि बेहतर बाजार, उत्पादन-सामग्री (इनपुट) तथा वित्तीय स्रोत की सुलभता बढ़े। नाबार्ड अपनी विभिन्न योजनाओं के जरिए जेएसएफ की पहलों का सहयोग करेगा।

इस समझौते से एक विशाल प्रणाली तैयार करने में मदद मिलेगी, जिससे किसानों को उचित और सब्सिडीशुदा दर पर बेहतर बीज और अन्य कृषि संबंधित प्रोद्योगिकी प्राप्त होगी। इस पहल से किसानों को फसलों के चुनाव, बेहतर प्रक्रिया और तकनीकी ज्ञान की प्राप्ति, लागत स्रोत तक पहुंच, सरकारी योजनाओं के अभिगमन एवं बाजार तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शतरंज पर नहीं पड़ा कोविड-19 का असर, अन्य खेल ठप पड़े

चेन्नई : ऐसे समय में जब कोविड-19 महामारी के चलते दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं, तो शतरंज एक ऐसा खेल है जो आगे पढ़ें »

भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कप्तान ने कहा, पद्म श्री नहीं, सरकारी नौकरी चाहिए

नई दिल्ली : भारत को दो बार ब्लाइंड वर्ल्ड कप क्रिकेट जिताने वाले कप्तान शेखर नाइक इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। यही आगे पढ़ें »

ऊपर