किर्लोस्कर समूह ने वाटर-कूल्ड चिलर्स की नई रेंज पेश की

नई दिल्ली : किर्लोस्कर ग्रुप का किर्लोस्कर चिलर्स भारत का अग्रणी ताप, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग और प्रशीतन समाधान प्रदाता है। कंपनी ने हाल ही में मुंबई में आयोजित एक उद्घाटन समारोह में भारत के पहले ऑईल फ्री चुंबकीय बीयरिंग केंद्रपसारक कंप्रेसर का उपयोग करते हुए भारत में वाटर-कूल्ड चिलर्स की एक नई रेंज लॉन्च की। चुंबकीय उत्तोलन तकनीक का उपयोग करके कंप्रेशर्स को डिजाइन और निर्माण करने की तकनीकी विशेषज्ञता के साथ किर्लोस्कर चिलर्स इस तकनीक की पेशकश करने में सक्षम कुछ चुनिंदा निर्माताओं में शामिल हो गए हैं। यह तकनीक अगले कुछ दशकों में सामान्य और विशेष रूप से चिलर में घूमने वाले उपकरणों पर छा जाने का वादा करती है।

कंपनी ने पारंपरिक बीयरिंगों की तुलना में चिलर्स में इस्तेमाल किए गए कंप्रेशर्स के लिए चुंबकीय बीयरिंगों के महत्वपूर्ण लाभों पर प्रकाश डाला। चिलर्स केंद्रीय एयर कंडीशनिंग सिस्टम का एक हिस्सा बनाते हैं और वाणिज्यिक – (होटल, अस्पताल, मॉल, हवाई अड्डे और आईटी सुविधाएं) और औद्योगिक अनुप्रयोगों – (फार्मास्यूटिकल्स, ऑटोमोबाइल, कपड़ा, रासायनिक और एफएमसीजी) दोनों विभिन्न बाजार क्षेत्रों में इनकी भारी मांग है। किर्लोस्कर समूह के वाईस चेयरमैन राहुल किर्लोस्कर ने कहा कि किर्लोस्कर चिलर्स भारत में हरित आंदोलन के लिए प्रतिबद्ध है और बाजार के लिए लगातार अधिक ऊर्जा-कुशल और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रयासरत है। स्वदेशी रूप से निर्मित 400 और 1200 टीआर (टन प्रशीतन) के बीच की क्षमता वाले चुम्बकीय बीयरिंग केंद्रपसारक चिलर्स के नवीनतम संयोजन के साथ के साथ किर्लोस्कर चिलर्स मोदी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देता है।

उद्घाटन समारोह के दौरान उन्होंने किर्लोस्कर चिलर्स प्राइवेट लिमिटेड (सीपीएल ) की पिछले दो दशकों की कुछ उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। केसीपीएल भारत में हाइड्रो-फ्लोरोकार्बन ( एचएफसी) 134 ए केन्द्रापसारक चिलर्स का निर्माण करने वाली पहली कंपनी थी। यह एयर-कंडीशनिंग, ताप और प्रशीतन संस्थान (एएचआरआई ) द्वारा प्रमाणित चिलर्स की पेशकश करने वाला भारत का पहला निर्माता भी था। केसीपीएल ने पहले और आज भी भारत में सबसे बड़ी एएचआरआई -प्रमाणित परीक्षण सुविधा को स्थापित किया है और बाजार के ट्रेंड से पहले ही लो ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल ( जीडब्ल्यूपी ) हाइड्रॉफ्लोरो-ओलेगिन ( एचएफओ) रेफ्रिजरेंट का उपयोग करके स्क्रू चिलर पेश करने वाला पहला है। केसीपीएल लगातार चिलर उद्योग में नए बेंचमार्क स्थापित कर रहा है।

किर्लोस्कर चिलर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर अविनाश मंजुल ने कहा कि केसीपीएल में हम अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हुए विश्व स्तर के उत्पादों को विकसित करते रहते हैं, जो हमारे ग्राहकों को खुश करते रहें। यह गर्व की बात है कि केसीपीएल के उत्पाद एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका में कई देशों में अच्छी तरह से स्वीकार किए जाते हैं। हम अपने देश की आर्थिक वृद्धि के बारे में बेहद आशावादी हैं और हम 2020 से एचवीएसी एंड आर बाजार में उत्पादों और सेवाओं की मांग का पूर्वानुमान कर रहे हैं, जो बुनियादी ढांचे में वृद्धि और उपभोक्ता खर्च में वृद्धि पर आधारित है।

एक निर्माता के रूप में हमने हमारे उत्पाद और सेवा पेशकशों में ग्राहक मूल्य को अधिकतम करने के लिए जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी उभरती हुई तकनीकों को शामिल किया है। अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए हमने पुणे में एक नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा में निवेश किया है, जो 2020 में पूरा होने के लिए निर्धारित है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लाह पर बैठा है सियालदह का बैठकखाना बाजार,दिल्ली की घटना से सबक लेने की जरूरत

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : यह एक नजीर है कि जब तक कि कोई बड़ी घटना नहीं घटे तब तक प्रशासन की नींद नहीं खुलती है। अब आगे पढ़ें »

सैलरी आएगी ज्यादा, सर्विस क्लास के लिए सरकार लेने जा रही है यह अहम् फैसला

नई दिल्ली : केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के लिए कई अहम् फैसले लेने जा रही है, जिससे संगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर