किआ ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली एसयूवी सेल्टोस, दुनिया की कई पहली खूबियों से युक्त

प्रियंका तिवारी, नई दिल्ली : दुनिया के आठवें सबसे बड़े ऑटो निर्माता किआ मोटर्स ने अपनी पहली कार किआ सेल्टोस का वर्ल्ड प्रीमियम लॉन्च किया है। इस वाहन में दुनिया के अनेक प्रथम और एवं विश्वस्तरीय सुरक्षा विषेशताएं मौजूद हैं। इस अवसर पर किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन के सीईओ एवं प्रेसिडेंट हान-वू पार्क ने कहा कि भारत किआ मोटर्स के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है और यह हमारे वैश्विक फुटप्रिंट के विस्तार में अहम भूमिका निभाएगा। भारत एक विविध देश है और यहां पर ड्राईविंग की परिस्थितियां भी भिन्न हैं। यह भारतीय ग्राहकों और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। सेल्टोस से किआ भारतीय ऑटोमोबाईल बाजार में खुद को स्थापित कर लेगा।

उन्होंने बताया कि किआ सेल्टोस में स्मार्टस्ट्रीम है, जो हाई एफिशियंसी एवं शक्तिशाली परफाॅर्मेंस के लिए विकसित थर्ड जनरेशन पॉवरट्रेन है। यह 2019 की चौथी तिमाही से पूरी दुनिया के बाजार में मिलने लगेगी। कंपनी भारत में किसी भी नई कार कंपनी के लिए सर्वाधिक टच प्वाईंट्स के साथ रिटेल सेल्स शुरू करने की योजना बना रही है। कंपनी 160 शहरों में विस्तृत किआ के अधिकृत डीलर पार्टनरों के स्वामित्व के 265 टच प्वाईंट्स द्वारा अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करेगी। कंपनी की ग्राहक -केंद्रित कार्ययोजना के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्स सिस्टम सेल्स के पहले दिन से उपलब्ध होगा।

सेल्टोस में स्मार्टस्ट्रीम है, जो उच्च परफाॅर्मेंस और शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए नया विकसित किया गया थर्ड जनरेशन बीएस 6 काॅम्प्लायंट पाॅवरट्रेन है। यह वाहन पेट्रोल, टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन में आएगा और यह तीन आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों – आईवीटी (इंटैलिजेंट काॅन्टिन्युसली वैरिएबल ट्रांसमिशन), 7डीसीटी, 6एटी और 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध होगा, जो ग्राहकों को उनके ड्राइविंग के स्टाइल के अनुरूप काॅम्बो चुनने का विकल्प देंगे। ड्राईवर नार्मल, इको और स्पोर्ट मोड चुन सकते हैं। सड़क की स्थितियों के अनुरूप ड्राईवर मड, वेट और सैंड मोड चुन सकते हैं। किआ सेल्टोस में विश्वप्रसिद्ध यूवीओ कनेक्ट है। यह उन्नत कार कनेक्टेड तकनीक है, जो अनेक सुविधाएं एवं सुरक्षा विषेशताएं प्रदान करती है। यूवीओ पांच विशिष्ट श्रेणियों जैसे नेविगेशन, सेफ्टी एवं सिक्योरिटी, मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल और सुविधा में 37 स्मार्ट विषेशताएं हैं। यूवीओ सुविधा यूजर्स को पहले तीन सालों तक निशुल्क मिलेगी।

सेल्टोस में 6 एयरबैग्स, एबीएस एबीडी, ईएससी, एचएसी, वीएसएम हैं, जिसमें एडवांस्ड हाई स्ट्रेंथ स्टील (एएचएसएस) का काफी उपयोग किया गया है। यह स्टील सेल्टोस के ढांचे को काफी मजबूत बनाती है और क्रैश की स्थिति में भी यात्रियों को सुरक्षित रखती है। इसके अलावा फ्रंट एवं रियर पार्किंग सेंसर, ब्लाईंड व्यू माॅनिटर सुनिश्चित करते हैं कि न दिखने वाले वाहनों की विजिबिलिटी भी बनी रहे। सेफ्टी टेक के साथ काम करते हुए सेल्टोस में विविध उन्नत यूवीओ कनेक्टेड कार तकनीक फीचर हैं। यूवीओ तकनीक आईआरवीएम पर एक समर्पित बटन द्वारा चलाई जा सकती है। सेल्टोस 8 आकर्षक रंगों के काॅम्बिनेशन और 5 टू टोन कलर विकल्पों में उपलब्ध है। इसकी कीमत 11-17 लाख ( एक्स शोरुम ) है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

कोलकाता : ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा में सत्ता पक्ष ने धरना दिया। कारण थे राज्यपाल जगदीप धनखड़, जिन पर विधेयकों को मंजूरी आगे पढ़ें »

मेरे कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की को​शिश न करें – धनखड़

कोलकाता : राज्यपाल जगदीप धनखड़ और तृणमूल सरकार के बीच संबंधों में मंगलवार को और खटास आ गयी जब उन्होंने ‘कछुए की गति से काम आगे पढ़ें »

ऊपर