किआ ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली एसयूवी सेल्टोस, दुनिया की कई पहली खूबियों से युक्त

प्रियंका तिवारी, नई दिल्ली : दुनिया के आठवें सबसे बड़े ऑटो निर्माता किआ मोटर्स ने अपनी पहली कार किआ सेल्टोस का वर्ल्ड प्रीमियम लॉन्च किया है। इस वाहन में दुनिया के अनेक प्रथम और एवं विश्वस्तरीय सुरक्षा विषेशताएं मौजूद हैं। इस अवसर पर किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन के सीईओ एवं प्रेसिडेंट हान-वू पार्क ने कहा कि भारत किआ मोटर्स के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है और यह हमारे वैश्विक फुटप्रिंट के विस्तार में अहम भूमिका निभाएगा। भारत एक विविध देश है और यहां पर ड्राईविंग की परिस्थितियां भी भिन्न हैं। यह भारतीय ग्राहकों और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। सेल्टोस से किआ भारतीय ऑटोमोबाईल बाजार में खुद को स्थापित कर लेगा।

उन्होंने बताया कि किआ सेल्टोस में स्मार्टस्ट्रीम है, जो हाई एफिशियंसी एवं शक्तिशाली परफाॅर्मेंस के लिए विकसित थर्ड जनरेशन पॉवरट्रेन है। यह 2019 की चौथी तिमाही से पूरी दुनिया के बाजार में मिलने लगेगी। कंपनी भारत में किसी भी नई कार कंपनी के लिए सर्वाधिक टच प्वाईंट्स के साथ रिटेल सेल्स शुरू करने की योजना बना रही है। कंपनी 160 शहरों में विस्तृत किआ के अधिकृत डीलर पार्टनरों के स्वामित्व के 265 टच प्वाईंट्स द्वारा अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करेगी। कंपनी की ग्राहक -केंद्रित कार्ययोजना के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्स सिस्टम सेल्स के पहले दिन से उपलब्ध होगा।

सेल्टोस में स्मार्टस्ट्रीम है, जो उच्च परफाॅर्मेंस और शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए नया विकसित किया गया थर्ड जनरेशन बीएस 6 काॅम्प्लायंट पाॅवरट्रेन है। यह वाहन पेट्रोल, टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन में आएगा और यह तीन आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों – आईवीटी (इंटैलिजेंट काॅन्टिन्युसली वैरिएबल ट्रांसमिशन), 7डीसीटी, 6एटी और 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध होगा, जो ग्राहकों को उनके ड्राइविंग के स्टाइल के अनुरूप काॅम्बो चुनने का विकल्प देंगे। ड्राईवर नार्मल, इको और स्पोर्ट मोड चुन सकते हैं। सड़क की स्थितियों के अनुरूप ड्राईवर मड, वेट और सैंड मोड चुन सकते हैं। किआ सेल्टोस में विश्वप्रसिद्ध यूवीओ कनेक्ट है। यह उन्नत कार कनेक्टेड तकनीक है, जो अनेक सुविधाएं एवं सुरक्षा विषेशताएं प्रदान करती है। यूवीओ पांच विशिष्ट श्रेणियों जैसे नेविगेशन, सेफ्टी एवं सिक्योरिटी, मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल और सुविधा में 37 स्मार्ट विषेशताएं हैं। यूवीओ सुविधा यूजर्स को पहले तीन सालों तक निशुल्क मिलेगी।

सेल्टोस में 6 एयरबैग्स, एबीएस एबीडी, ईएससी, एचएसी, वीएसएम हैं, जिसमें एडवांस्ड हाई स्ट्रेंथ स्टील (एएचएसएस) का काफी उपयोग किया गया है। यह स्टील सेल्टोस के ढांचे को काफी मजबूत बनाती है और क्रैश की स्थिति में भी यात्रियों को सुरक्षित रखती है। इसके अलावा फ्रंट एवं रियर पार्किंग सेंसर, ब्लाईंड व्यू माॅनिटर सुनिश्चित करते हैं कि न दिखने वाले वाहनों की विजिबिलिटी भी बनी रहे। सेफ्टी टेक के साथ काम करते हुए सेल्टोस में विविध उन्नत यूवीओ कनेक्टेड कार तकनीक फीचर हैं। यूवीओ तकनीक आईआरवीएम पर एक समर्पित बटन द्वारा चलाई जा सकती है। सेल्टोस 8 आकर्षक रंगों के काॅम्बिनेशन और 5 टू टोन कलर विकल्पों में उपलब्ध है। इसकी कीमत 11-17 लाख ( एक्स शोरुम ) है।

मुख्य समाचार

Didi said in the martyrs' day rally: Save democracy, bring ballet

शहीद दिवस रैली में दीदी ने कहा- लोकतंत्र बचाओ, बैलेट लाओ

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को धर्मतल्ला के शहीद मीनार में शहीदों को श्रद्धांजली अर्पण करते हुए कहा कि देश में लोकतंत्र बहाल करने आगे पढ़ें »

डेफ एक्सपो इंडिया -2020 का आयोजन लखनऊ में होगा

नई दिल्ली : रक्षा क्षेत्र से संबंधित एक्सपो डेफ एक्सपो इंडिया -2020 का आयोजन 5 फरवरी से 8 फरवरी 2020 तक लखनऊ में चलेगी। इस आगे पढ़ें »

Last rites of Sheila Dikshit on nigam Bodh Ghat in Delhi

पंचतत्व में विलीन हुईं शीला दीक्षित

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन के बाद उनके समर्थक शोक में डूब गए। आगे पढ़ें »

एयर इंडिया में पदोन्नति नियुक्ति से लेकर सभी बड़े फैसले रोकने का निर्देश

नई दिल्ली : एयर इंडिया के निजीकरण कि प्रक्रिया चल रही है, ऐसे में सरकार ने व्यापक स्तर पर सभी नियुक्तियों और पदोन्नतियों को रोकने आगे पढ़ें »

mob lynching in jharkhand

झारखंड में फिर सामने आई मॉब लिंचिंग की घटना, दो महिलाओं समेत चार लोगों की पीटकर हत्या

झारखंडः देश में भीड़ द्वारा हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। फिर एकबार मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है। झारखंड के गुमला आगे पढ़ें »

For the first time in the history of Madhya Pradesh, Assembly also held on Sunday.

इतिहास में पहली बार मध्यप्रदेश में रविवार को भी विधानसभा की हुई बैठक

भोपाल :कई दशकों से चली आ रही र‌विवार को अवकाश मनाने की प्रक्रिया को बदलते हुए मध्य प्रदेश की ‌विधानसभा ने एक अच्छी मिशाल पेश आगे पढ़ें »

करण जौहर की फिल्म में एकबार फिर नजर आ सकती है ये जोड़ी

मुंबईः अभिनेत्री जाह्न्वी कपूर ने बॉलीवुड की दुनिया में एक साल पूरे कर लिये हैं। करण जौहर ने एक बार फिर जाह्नवी कपूर और ईशान आगे पढ़ें »

ajay devgan in chanakya movie

दो भागों में बनेगी अजय देवगन की यह ‌फिल्‍म

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन जल्द चाणक्य के जीवन पर बन रही फिल्म में मुख्य किरदार में नजर आयेंगे। इस फिल्म की घोषणा एक साल आगे पढ़ें »

1500 flood victims forced to stay on highway

1500 बाढ़ पी‌ड़ित हाइवे पर रहने को मजबूर, मंत्री बोले- कुछ नहीं कर सकते

मुजफ्फरपुरः बिहार में 1500 लोग 14 जुलाई से एनएच-57 के डिवाइडर पर रहने को मजबूर हैं । इन पीड़ित लोगों के मुसीबत को नजरअंदाज करते आगे पढ़ें »

Air India's privatization, government stops all promotions and appointments

एयर इंडिया का निजीकरण तेज, सरकार का सभी पदोन्नतियां और नियुक्तियां रोकने का निर्देश

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार ने निजीकरण के अपने प्रस्ताव को आगे पढ़ें »

ऊपर