कर प्रणाली को बनाया जाएगा और सरल : वित्त मंत्री

sitaraman

नई दिल्ली : सरकार अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए टैक्स में कटौती सहित कई अन्य उपायों पर विचार कर रही है। सरकार इकोनॉमी को मजबूती देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार है। ये बातें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कही।

वहीँ इस कार्यक्रम में वित्तमंत्री ने देशभर में प्याज की आसमान छूती कीमतों के बारे में कहा कि कई मौकों पर किसी वस्तु का दाम बहुत अधिक बढ़ जाता है, लेकिन सवाल ये है कि क्या इसका लाभ किसानों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बहस इस बात पर होनी चाहिए कि प्याज की कीमतों से किसानों को मदद मिल रही है या नहीं। एग्रीकल्चर को बूस्ट करने के लिए बहुत सारे काम किये जा रहे हैं। इसके बावजूद पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं होने के कारण कृषि क्षेत्र को नुकसान हो रहा है।

रियल एस्टेट पर है सरकार का ध्यान
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार घर खरीददारों की मांगें पूरी करना चाहती है। नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों के संदर्भ में कहा कि रिजर्व बैंक लगातार उनकी सेहत पर नजर रख रहा है और वह भी एनबीएफसी कंपनियों के संपर्क में हैं।

सेस की अपर्याप्त वसूली
वित्तमंत्री ने कहा कि सेस के रूप में इकट्ठा राशि पर्याप्त नहीं है कि उससे राज्यों को 14 फीसद की क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जाए। जीएसटी अच्छा कानून है और इसे सुव्यवस्थित करने की दिशा में सरकार ने काम किया है, भारत जैसे बड़े देश को ऐसे कर व्यवस्था की जरूरत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स के सामने केकेआर की कड़ी परीक्षा

दुबई : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल में अपना अभियान पटरी पर बनाये रखना है तो उसे बेहतरीन फार्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

सनराइजर्स ने रोका दिल्ली का विजय रथ, राशिद-भुवनेश्वर का चला जादू

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के आगे पढ़ें »

ऊपर