और टाटा संस से पूरी तरह हट गया मिस्त्री का नाम

ईजीएम में निदेशक मंडल से हटाया

मुंबईः टाटा सन्स ने सोमवार की ईजीएम में साइरस मिस्त्री को निदेशक मंडल से हटा दिया। मिस्त्री को हटाने के बाद एक तरह से इस मामले का पटाक्षेप हो गया। हालांकि, कानूनी रूप से यह जंग लंबे समय तक जारी रहेगी। 103 अरब डालर के टाटा समूह को मिस्त्री को हटाने में परेशानी नहीं हुई, उसके पास पर्याप्त बहुमत है। ईजीएम के खिलाफ  साइरस ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में मामला किया था, जहां से उन्हें राहत नहीं मिली।
नोएल भी आए साथ
रतन टाटा के सौतेले भाई और मिस्त्री के रिश्तेदार नोएल टाटा ने अंततः मिस्त्री के निष्कासन के पक्ष में मतदान किया। 50 वर्षों बाद पहली बार ऐसा होगा जब बोर्ड में मिस्त्री परिवार का कोई सदस्य निदेशक नहीं होगा। बैठक में टाटा सन्स के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा, एन. चंद्रशेखरन, जो 21 फरवरी को टाटा सन्स के नये चेयरमैन के रूप में पदभार ग्राहण करेंगे, अजय पिरामल और अन्य निदेशकों ने भाग लिया। मिस्त्री बैठक में शामिल नहीं हुए। टाटा सन्स ने एक बयान में कहा कि पर्याप्त बहुमत से मिस्त्री को निदेशक पद से हटाया गया। ईजीएम में शेयरधारकों ने मिस्त्री को हटाने का प्रस्ताव पास कर दिया।

 पहले ही पता था क्या होगा परिणाम

मिस्त्री को निकालने में परेशानी नहीं होगी यह पहले से ही पता था। टाटा सन्स में टाटा ट्रस्ट की 66 प्रतिशत और टाटा समूह की कंपनियों की 14 प्रतिशत भागीदारी है। मिस्त्री परिवार के पास 18.5 प्रतिशत भागीदारी है। स्पष्ट था कि मिस्त्री की सोमवार की ईजीएम में विदाई तय है। सबसे पहले मिस्त्री परिवार ने 1965 में टाटा सन्स के शेयर लिए। 1980 में साइरस मिस्त्री के पिता पालोनजी मिस्त्री पहली बार टाटा सन्स के निदेशक बने। 2004 में वह रिटायर हुए। इसके दो वर्ष बाद साइर मिस्त्री टाटा सन्स में निदेशक बने। बोर्ड में परिवार के पास नामांकन का अधिकार नहीं है। 2012 में साइरस टाटा सन्स के चेयरमैन बने।  गत वर्ष 24 अक्टूबर को साइरस मिस्त्री को टाटा सन्स के चेयरमैन पद से हटा दिया गया। बाद में उन्हें समूह की कई कंपनियों और अब अंततः टाटा सन्स के निदेशक पद से हटाया गया। दिसंबर में शेष कंपनियों के निदेशक के पद से मजबूरन उन्होंने स्वयं इस्तीफा दे दिया था।

मुख्य समाचार

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

ऊपर