और कम होंगी ब्याज की दरें

नोटबंदी के प्रभाव और बजट में उठाए कदमों से कर्जदारों को मिलेगी राहत

कोलकाताः नोटबंदी के बाद बैंकों में लगे नकदी के ढेर और बजट में राजकोषीय घाटा कम रखने के लिए उठाए गए कदमों से इस वर्ष ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत तक की कमी आने की प्रबल संभावना है। एक तरफ जहां नोटबंदी से बैंकों के पास भारी मात्रा में नकदी बढ़ी है, वहीं दूसरी तरफ कर्ज लेने वालों की संख्या 18 महीने के निम्न स्तर पर जा पहुंची है। ऐसे में ऋण की मांग बढ़ाने के लिए ब्याज दरों में कटौती की संभावना बनेगी। साथ ही, वित्त मंत्री जेटली  ने वर्ष 2017-18 में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.2 प्रतिशत तक सीमित रखने का लक्ष्य रखा है जो  चालू वित्त वर्ष में 3.5 प्रतिशत के लक्ष्य तक सीमित रहेगा। इससे भारतीय रिजर्व बैंक के लिए कर्ज और सस्ता करने का अवसर  मिलेगा। एक राय है कि आरबीआई सितंबर तक रेपो दर (वह दर जिस पर वह बैंकों को  एक दिन के लिए नकद राशि देता है) 0.75 प्रतिशत तक कम कर सकता है। दिसंबर में रेपो दर को 6.25 प्रतिशत पर स्थिर रखा था।
अप्रैल तक होगी कमी
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक बैठक फरवरी में होगी। चूंकि अक्टूबर में ब्याज दरों में कटौती की गई थी, इसलिए फरवरी में इसकी अधिक संभावना कम है, लेकिन अप्रैल की बैठक में इसमें 0.25 प्रतिशत तक की कमी की उम्मीद है। साथ ही, सस्ते मकानों पर बजट में दी गई राहत से ऋण मांग बढ़ने की उम्मीद है, जिसे और रफ्तार देने के लिए बैंक ब्याज दरें कम करेंगे।
एजेंसियों की राय
सिटी ग्रुप ने कहा है कि बजट में  ‘राजकोषीय घाटे का लक्ष्य आशंकाओं से  कम स्तर पर है और बाजार से उठाए जाने वाले सरकारी कर्ज की अनुमाति राशि भी  अपेक्षाकृत कम है। ये दोनों बातें ब्याज दर कटौती के लिए अनुकूल हैं। 0.25  प्रतिशत की कटौती की संभावना अप्रैल में अधिक लगती है।’ बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (बोफा) की राय है कि रिजर्व बैंक  सितंबर तक अपनी नीतिगत दर में 0.50 से 0.75 प्रतिशत की कटौती कर सकता  है ताकि नोटबंदी के प्रभावों  को 2017 के उत्तरार्ध में समाप्त किया जा सके।

जल्द खत्म होगी नोट निकासी की सीमा

नई दिल्लीः सरकार शीघ्र ही बचत खाते से नोट निकासी की सीमा को खत्म करने वाली है। शुक्रवार को आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों में नए नोट डालने का काम करीब करीब पूरा हो चुका है। अब धन निकासी पर व्यावहारिक रूप से कोई पाबंदी नहीं रह गयी है। नोटबंदी के बाद नकदी की कमी से नकद निकासी सीमा तय की गई थी। दास ने कहा, ‘बचत बैंक खाते से सप्ताह में निकासी की 24,000 की सीमा को छोड़ कर अब अन्य सभी पाबंदियां हटायी जा चुकी हैं। यह सीमा भी अब कुछ ही दिन की बात है।’  करेंसी की आपूर्ति और प्रबंध आरबीआई का काम है। बचत बैंक खातों से निकासी की बची खुची सीमा हटाने का निर्णय वही लेगा।
व्यावहारिक तौर पर नहीं रह गयी है सीमा
दास ने कहा कि बचत बैंक खातों से ‘एक माह में केवल कुछ गिनी चुनी निकासियां ही एक लाख तक की होती हैं। इस लिए आज भी व्यावहारिक तौर पर बैंक निकासी पर कोई सीमा नहीं रह गयी है। ‘ वापस लिए गए नोटों की जगह नए नोट डालने का काम करीब करीब पूरा हो चुका है। मैं करीब-करीब इस लिए कह रहा हूं क्यों कि अभी 24,000 रुपए की साप्ताहिक सीमा बनी हुई है।’

 

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर