ओएनजीसी ने इस मामले में इंडियन ऑयल को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली : ओएनजीसी ने एक बार फिर मुनाफा कमाने में इंडियन ऑयल को पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में जारी किए गए कंपनियों के वित्तीय परिणामों के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 में ओएनजीसी का शुद्ध मुनाफा 34% बढ़कर 26,716 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस अवधी में इंडियन ऑयल का शुद्ध मुनाफा 17,274 करोड़ रुपये रहा। आपको बता दें कि लगातार दो वित्त वर्ष के दौरान इंडियन ऑयल ने ओएनजीसी से अधिक मुनाफा कमाया था। पिछले कुछ दिनों में तेल की कीमतों में गिरावट का असर इंडियन ऑयल के मुनाफे पर पड़ा।

इसी के चलते इंडियन ऑयल ओएनजीसी से पिछड़ गई। वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान इंडियन ऑयल का शुद्ध मुनाफा 21,346 करोड़ रुपये था। इस दौरान ओएनजीसी को 19,945 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। कंपनी ने चौथे साल सबसे अधिक मुनाफा कमाया।  हालाँकि सबसे ज्यादा मुनाफा रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ। कंपनी लगातार चौथे साल सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली भारतीय कंपनी बनी रही। एक दशक पहले रिलायंस कंपनी का आकार इंडियन ऑयल की तुलना में आधा था, लेकिन बाद में कंपनी ने दूरसंचार, खुदरा और डिजिटल सेवाओं जैसे क्षेत्रों में कारोबार शुरू की, जिससे उसे तेजी से विस्तार करने में मदद मिली। रिलायंस इंडस्ट्रीज को वित्त वर्ष 2018-19 में 39,588 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ। इस दौरान उसका कारोबार 6. 23 लाख करोड़ रुपये रहा। इसकी तुलना में इंडियन मोबाइल का कारोबार 6.1 साथ लाख करोड़ रुपये रहा।

रिलायंस अब राजस्व, मुनाफा और बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। पिछले वित्त वर्ष में रिलायंस का राजस्व 44% बढ़ा। वित्त वर्ष 2010 से 2019 के दौरान रिलायंस का राजस्व सालाना 14% से अधिक की दर से बढ़ा। इसकी तुलना में इंडियन ऑयल का राजस्व वित्त वर्ष 2018-19 में 20% बढ़ा तथा 2010 से 2019 के दौरान सालाना 6.3% की दर से बढ़ा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ब्रेकिंग : जय श्री राम प्रकरण पर ममता बोली : … दूसरे के बर्तन भी माज सकती हूं

हुगली :  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मुझे पहचानते नहीं है, किसी के कहने पर उसके घर तक बर्तन तक मैं माज सकती हूं आगे पढ़ें »

महिलाएं जरूर करें ये काम, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

कोलकाता : जन्मपत्रिका में मनुष्य के भविष्य के संकेत छिपे होते हैं। लेकिन कई ऐसे लोग है जिनके पास जन्मपत्रिका नहीं है वहीं कई ऐसे आगे पढ़ें »

ऊपर