ऑडिट रिपोर्ट साझा करेंगे आईटी व मंत्रालय

नयी दिल्लीः फर्जी कंपनियों, धनशोधन और कालेधन की समस्या से निपटने तथा विभिन्न गैर-कानूनी उद्देश्यों के लिए मुखौटा कंपनियों के जरिये कॉरपोरेट संरचना का दुरुपयोग रोकने के उद्देश्य से सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदम को आगे बढ़ाते हुये कंपनी मामले मंत्रालय (एमसीए) और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने जानकारियों के स्वतः आदान-प्रदान के लिए समझौता किया है। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस करार का उद्देश्य मुखौटा कंपनियों द्वारा मनी लांड्रिंग, कालेधन और कॉरपोरेट ढांचे के दुरुपयोग पर अंकुश लगाना है। सूचनाओं के स्वतः तरीके और नियमित आधार पर आदान प्रदान के लिए एमसीए और सीबीडीटी ने छह सितंबर को हस्ताक्षर किए और यह उसी दिन से प्रभाव में आ गया। करार के तहत अब कर अधिकारी कंपनियों की आडिट रिपोर्ट तथा उनके आईटी रिटर्न से विशेष सूचनाएं पैन आंकड़ों के साथ कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को भेजेंगे।
इन पर भी रहेगी नजर
कंपनियों द्वारा कंपनी पंजीयक के पास दिए गए वित्तीय ब्योरे के अलावा शेयर आवंटन रिटर्न और बैंकों से मिले वित्तीय लेनदेन के ब्योरे को दोनों विभागों के बीच साझा किया जाएगा। इससे यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि नियामक उद्देश्यों के लिए मंत्रालय और सीबीडीटी के बीच असीमित पैन-सीआईएन (कॉर्पोरेट पहचान संख्या) और पैन-डीआईएन (निदेशक पहचान संख्या) लिंक हों। साझा जानकारी भारतीय कंपनियों और देश में परिचालित विदेशी कंपनियों से संबंधित होगी। आंकड़ों के नियमित आदान-प्रदान के अतिरिक्त सीबीडीटी और मंत्रालय के बीच जांच, निरीक्षण और अभियोजन के लिए अनुरोध करने पर उनसे संबंधित डाटाबेस में उपलब्ध किसी भी प्रकार की जानकारी का आदान-प्रदान भी किया जा सकेगा। इसमें कहा गया है कि आंकड़ा आदान-प्रदान संचालन समूह का भी गठन किया गया है जो समय-समय पर बैठक कर डेटा आदान-प्रदान की स्थिति की समीक्षा करेगा और इसकी दक्षता में सुधार के उपाय करेगा। इस एमओयू से यह सुनिश्चित होगा कि एमसीए और सीबीडीटी को बिना किसी अड़चन के पैन-सिन (कॉरपोरेट पहचान संख्या) और पैन डिन (निदेशक पहचान संख्या) तक नियामकीय उद्देश्य के लिए पहुंच सुनिश्चित होगी।
टीडीएस संग्रह बढ़ाने का निर्देश
स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) से राजस्व संग्रहण की सुस्त रफ्तार से चिंतित केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आयकर विभाग से इस बारे में तत्काल कदम उठाने को कहा है। कहा गया है कि वह इस श्रेणी में संग्रहण बढ़ाने के लिए अपनी ओर से पूरे प्रयास करे। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने आयकर विभाग के फील्ड कार्यालयों को इस बारे में कड़ा आदेश जारी किया है। फील्ड कार्यालयों से इस बारे में एक महीने से कम के समय में कार्रवाई रिपोर्ट मांगी गई है। चंद्रा ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि चालू साल में कर कटौती करने वालों द्वारा टीडीएस भुगतान यदि पिछले साल की समान अवधि से 10 प्रतिशत कम है, तो उनकी प्राथमिकता के आधार पर समीक्षा किए जाने की जरूरत है।

मुख्य समाचार

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

17 विमानों को फिर से परिचालन में लाएगी एयर इंडिया

नयी दिल्लीः लंबे समय से परिचालन से बाहर 17 विमानों को एअर इंडिया की अक्टूबर अंत तक वापस परिचालन में लाने की योजना है। सरकारी आगे पढ़ें »

prabhas and sharddha in film sahoo poster

श्रद्धा और प्रभास के इस फिल्म का रोमांटिक पोस्टर हुआ रिलीज

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता प्रभास और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की आने वाली चर्चित फिल्‍म 'साहो' का नया रोमांटिक पोस्टर दर्शकों के सामने आया है। बॉलीवुड आगे पढ़ें »

ISRO-Misson_Aditya_L1

सूर्य मिशन की तैयारियों में जुटा इसरो, 2020 तक हो सकती है लॉन्चिंग

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)मिशन चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण अब मिशन सूर्य की तैयारी में है। इसरो के सूर्य के अध्ययन को आगे पढ़ें »

एसबीआई ने मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू किया

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की नेट बैंकिंग और लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू हो गई है। एसबीआई की बेव आधारित आगे पढ़ें »

ऊपर