ऐसे चलेगी फोन की बैटरी ज्यादा

नई दिल्ली : पिछले कुछ वर्षों से गूगल ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड में ऑफिशियल डार्क मोड की पेशकश की है। गूगल का कहना है कि लगातार व्हाइट बैकग्राउंट से फोन की बैटरी की उम्र कम हो सकती है। आप अपने फोन में डार्क थीम या डार्क मोड का इस्तेमाल करें, तो बैटरी लंबे समय तक चलेगी। स्क्रीन की थीम तय करने समय इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आंखों के लिए बेहतर क्या है। कुछ शोध में ये पाया गया है कि आंखों के लिए डार्क मोड बेहतर है।

गूगल ने 2018 में एंड्रायड पाई 9.0 रिलीज करने के साथ ही आधिकारिक रूप से डार्क थीम की पेशकश की थी। इसे एनेबल करते ही फोन के क्विक सेटिंग पैनल, गूगल फीड, ऐप ड्रावर और कई गूगल सिस्टम ऐप में डार्क थीम अप्लाई हो जाती है। डार्क थीम के लिए कई थर्ड पार्टी ऐप भी मौजूद हैं। फेसबुक मैसेंजर भी अब डार्क मोड में उपलब्ध है। मैसेंजर में डार्क मोड सेट करने के लिए मैसेंजर के ऊपर बाएं कोने में प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा, यहां डार्क मोड ऑप्शन में टर्न ऑन करना होगा। फीचर नहीं दिख रहा है तो किसी भी यूजर को क्रीससेंट मून इमोजी भेजकर डार्क मोड ऑन किया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना के 1390 आये नये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1390 नये मामले सामने आये आगे पढ़ें »

भारत में अल्पपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ घटकर 14 प्रतिशत पर पहुंची : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र : भारत में पिछले एक दशक में अल्पपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ तक घट गई है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर