सालाना पचास लाख होगी यात्री वाहनों की मांग

नयी दिल्लीः उद्योग मंडल एसौचेम व रोलैंड बर्गर के अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में यात्री वाहनों की सालाना औसत वृद्धि दर 7.7 प्रतिशत है। इस रफ्तार से वित्त वर्ष 2018 के 33 लाख की तुलना में 2023 में यात्री वाहनों की बिक्री 50 लाख सालाना हो जाने की उम्मीद है। ‘हरित परिवहन की और अग्रसर’ शीर्षक के इस अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका और चीन जैसी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत में चौपहिया वाहनों की संख्या कम है और इसे देखते हुये इस वर्ग में मांग बढ़ने की खासी संभावनाएं मौजूद हैं। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन से विनिर्माण परिचालन मजबूत होगा और वितरण तंत्र में सुधार से भी वाहनों की मांग में बढ़ोतरी का अनुमान है। क्षमता से अधिक माल लादने पर प्रतिबंध, 2020 से पुराने वाहनों को हटाने की नीति के अमल में आने और जीएसटी क्रियान्वयन से मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों के वर्ग में मांग बढ़ने के अच्छे संकेत हैं।
इनका रहेगा दबदबा
स्पोर्ट्स यूटीलिटी वाहनों (एसयूवी) और क्रॉसओवर मॉडलों के भविष्य में भी अपना दबदबा बनाये रखने की उम्मीद है। 2018 से 2023 के दौरान इस वर्ग की औसत वृद्धि दर 12 प्रतिशत बनी रहने की उम्मीद है। घरेलू बाजार में वाणिज्यिक वाहनों की मांग 2018 के आठ लाख 32 हजार की तुलना में सालाना औसतन 5.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी से दस लाख प्रतिवर्ष पार करने की उम्मीद है।
निर्माण क्षेत्र के लिए उपकरण
मशीनीकरण के प्रति बढ़ते रुख से कृषि के साथ-साथ निर्माण क्षेत्र के लिए उपकरणों की मांग बढ़ने की संभावना जताई गई है। घरेलू स्तर पर ऑफ-हाईवे मशीनरी बिक्री के 2017 के सालाना 7,49,000 के मुकाबले 2022 में 8,70,000 पर पहुंचने की उम्मीद है। सरकार के प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन के स्थान पर स्वच्छ ईंधन के इस्तेमाल की तरफ बढ़ते इरादे भी भारत की स्थिति को मजबूत करेंगे। ऑटो उपरकण आपूर्तिकर्ताओं को हरित प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए तेजी से आगे बढ़ना होगा। इस लक्ष्य के लिए प्रौद्योगिकी अधिग्रहण, सहयोग और क्षमता का इस्तेमाल जरूरी बिंदु होंगे।

मुख्य समाचार

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

ऊपर