एसबीआई कैसलेस लेन देन के लिए 18 महीनों में 10 लाख योनो कैश पॉइंट्स स्थापित करेगा

नई दिल्ली : बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई ) योनो कैश पॉइंट की स्थापना करने जा रहा है। एसबीआई इन योनो कैश पॉइंट्स के माध्यम से देश में डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के अलावा प्लास्टिक डेबिट कार्ड के उपयोग को कम करना चाहता है। एसबीआई करीब 10 लाख कैश पॉइंट्स को अगले 18 महीनों में देश भर में स्थापित करेगा। लगभग 70 हजार कैश पॉइंट पहले से ही स्थापित किये जा चुके है।

एसबीआई के ग्राहक योनो कैश पॉइंट के माध्यम से अब बिना डेबिट कार्ड के ही एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया कि यह प्लेटफार्म सुरक्षित है और इसके प्रयोग में डेबिट कार्ड के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी। योनो कैश के जरिये भविष्य में ग्राहक बिलों का भुगतान और डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं। बैंक की डेबिट कार्ड बंद करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग में तेजी आने से ग्राहक के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता कम हो जाएगी।

कुमार ने कहा कि हम डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म को जनता में लोकप्रिय बनाने का प्रयास कर रहे हैं। यह ज्यादा सुरक्षित है और इसके इश्तेमाल से इस प्लेटफॉर्म का यूज करने पर प्लास्टिक डेबिट कार्ड की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। योनो एक ऐप है, जिसे स्मार्टफोन द्वारा यूज किया जा सकता है। योनो के जरिये मोबाइल से ही लेनदेन और बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता और ओवैसी में ठनी

नई दिल्ली/कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की 'अल्पसंख्यक कट्टरता' को लेकर दी गई हिदायत पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) नेता असदुद्दीन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

फिर नहीं मिला हेलिकॉप्टर, राज्यपाल सड़क मार्ग से जाएंगे मुर्शिदाबाद

कोलकाता : राजभवन और राज्य सरकार के बीच चल रही खींचतान में हेलिकॉप्टर विवाद तुल पकड़ता जा रहा है। एक बार फिर राज्यपाल जगदीप धनखड़ आगे पढ़ें »

ऊपर