एसबीआई उपभोक्ता ऐसे सिक्योर रख सकते हैं ऑनलाइन बैंकिंग

नई दिल्ली : एसबीआई में आप हाई-सिक्योरिटी पासवर्ड सेट कर सकते हैं, जिससे यूजर्स अपने मोबाइल फोन या ईमेल आईडी पर अपने लेनदेन से संबंधित अलर्ट पा सकते हैं। लेन-देन को प्रमाणित करने के लिए वन-टाइम-पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत होगी। आपको बता दें कि लॉगिन पासवर्ड और हाई सिक्योरिटी पासवर्ड दो अलग-अलग पासवर्ड हैं।

कभी कभी मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए ओटीपी नहीं आता है, तब आप अपने खाते में लॉग इन करके हाई-सिक्योरिटी पासवर्ड विकल्प चुन सकते हैं, जिसके बाद खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन से संबंधित प्रमाण की डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें हाई-सिक्योरिटी पासवर्ड सेट
1. यूजरनेम और लॉग-इन पासवर्ड का इस्तेमाल कर अपने एसबीआई खाते में लॉग इन करें और ‘माय अकाउंट्स एंड प्रोफाइल’ पर जाएं। प्रोफाइल टैब पर क्लिक करें। यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे जैसे- मेरा प्रोफाइल, सेट अकाउंट नेम। आप खाता का प्रदर्शन, अपडेट ईमेल आईडी, पर्सनल डिटेल/मोबाइल, पासवर्ड बदलें, एक सीमा निर्धारित करें, आधार और एलपीजी सब्सिडी के लिए लाभार्थी, पैन रजिस्ट्रेशन और लिंक खाते को मैनेज करें।

2. यहां आप एक ‘उच्च-सुरक्षा विकल्प’ का चयन करें। पेज खोलने पर आपके पास तीन विकल्प होंगे- (i) इंटर और इंट्रा बैंक लाभार्थी, क्रेडिट कार्ड (वीजा) लाभार्थी, आईएमपीएस और अंतरराष्ट्रीय फंड ट्रांसफर लेनदेन के लिए उच्च सुरक्षा (ii) व्यापारी लेनदेन के लिए उच्च सुरक्षा (iii) ओटीपी के माध्यम से प्रमाणीकरण।
इन विकल्पों में आपको हां और ना चयन करना होगा, तीसरे विकल्प में आपको एसएमएस, स्टेट बैंक सिक्योर ओटीपी (मोबाइल ऐप) और एसएमएस और ईमेल का विकल्प चुनना होगा। प्रत्येक लेनदेन के लिए अलर्ट प्राप्त करने के लिए एक एसएमएस और ईमेल विकल्प की जांच करनी चाहिए।

3. इनेबल हो जाने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें। जब भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन फंड ट्रांसफर करते हैं, तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस और ईमेल आईडी के माध्यम से अलर्ट मिलेगा। अब आप ओटीपी सुविधा का उपयोग कर हाई सिक्योरिटी पासवर्ड के साथ आप अपने खाते से किए गए लेनदेन पर नजर रखें। कोई अनधिकृत लेनदेन होता है, तो आपको एसएमएस और ईमेल आईडी के माध्यम तुरंत इसकी सूचना मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

afghanistan

अफगानिस्तान में 25 आतंकवादी ढेर, आत्मघाती विस्फोट में आठ जवानो की मौत

अफगानिस्तान : अफगानिस्तान के पूर्वी वारदक प्रांत में सेना के एक अभियान के दौरान कम से कम 25 आतंकवादी मारे गए हैं। गृह मंत्रालय के आगे पढ़ें »

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल को लेकर देशभर में आगे पढ़ें »

ऊपर