एशिया में बढ़ रहे हैं समाचार पत्रों के पाठक

बड़े आंकड़ों और इनसाइट्स का प्रयोग कर तलाशें सही ब‌िजनेस मॉडल्स

कोलकाताः पूरी दुनिया में जहां समाचार पत्र-पत्रिकाओं के पाठकों की संख्या कम हो रही है, वहीं एशिया में समाचार पत्रों के पाठक लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले एक साल में एशिया में 8 प्रतिशत पाठक बढ़े जबकि पिछले पांच साल में यह वृद्धि 39 प्रतिशत की रही। वहीं, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में पाठकों क संख्या में पांच साल में 22 से 24 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है। ये आंकड़े बुधवार से कोलकाता में शुरू हुई वर्ल्ड एसोस‌िएशन ऑफ न्यूजपेपर्स एंड न्यूज पब्ल‌िशर्स के वार्ष‌िक सम्मेलन वान-इंफ्रा इंड‌िया-2016 में पेश किए गए। इस दो दिवसीय सम्मेलन में उद्योग के करीब 400 प्रत‌िन‌िध‌ि भाग ले रहे हैं। इसके उद्घाटन सत्र को संबोध‌ित करते हुए बंधन बैंक के संस्थापक, प्रबंध न‌िदेशक और सीईओ चंद्र शेखर घोष ने कहा कि बैंक‌िंग उद्योग और मीड‌िया उद्योग में काफी समानता है। दोनों को लाखों की संख्या में अपने ग्राहकों के लिए अनोखे अनुभव का सृजन करना पड़ता है। बंधन बैंक में व्यवसाय के नैत‌िक मूल्यों, ग्राहकों पर केंद्र और कार्पोरेट सामाज‌िक दाय‌ित्व पर विशेष जोर दिया जाता है। मीड‌िया उद्योग के लिए भी ये काफी महत्वपूर्ण है।

पहले दिन ही रिकॉर्ड बनाए बंधन बैंक ने

चंद्र शेखर घोष ने बंधन बैंक की सक्सेस स्टोरी भी बयान की। उन्होंने बताया कि यह भारत ही नहीं दुनिया का शायद पहला ऐसा बैंक था, जिसने 27 राज्यों में 500 शाखाएं एक दिन में खोलीं और 67 लाख उपभोक्ताओं के साथ अपनी यात्रा शुरू की। उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह एक गैर वित्तीय कंपनी के 13 हजार कर्मचारियों को बैंक की सफलता के लिए प्रशिक्षित किया गया।

पाठक बन रहे राजस्व का स्रोत

वान-इंफ्रा फ्रांस के ड‌िप्टी सीईओ मैनफ्रेड वेरफेल ने विश्वभर के समाचार पत्र उद्योग की वार्ष‌िक अपडेट की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वैश्व‌िक समाचार पत्रों का सर्कुलेशन राजस्व समाचार पत्रों के व‌िज्ञापन के राजस्व से अध‌िक रहा। गत वर्ष की इस रुझान से यह जानकारी म‌िली है कि पाठक प्रकाशकों के राजस्व के सबसे बड़े स्रोत बन रहे हैं। प्रकाशक उत्पाद पर कम और अनुभव पर अध‌िक जोर देते हैं, जो इसके पहले कीनोट प्रेजेंटेशन में भी पर‌िलक्ष‌ित हुआ। वेरफेल ने कहा कि बड़े आंकड़ों और इनसाइट्स का प्रयोग कर सही ब‌िजनेस मॉडल की तलाश करें।

उड़ान भरे हैं डिजिटल स्टार्टअपः पुरकायस्थ

एबीपी ग्रुप, कोलकाता के प्रबंध न‌िदेशक और वान-इंफ्रा बोर्ड के सदस्य डीडी पुरकायस्थ ने इसके पहले अपने वक्तव्य में कहा क‌ि भारत प्र‌िंट-ड‌िज‌िटल संक्रमण के मुहाने पर है और ड‌िज‌िटल स्टार्टअप उड़ान भर रहे हैं। उन्होंने सुझाव द‌िया क‌ि पारंपर‌िक प्रकाशकों को प्र‌िंट-ड‌िज‌िटल वर्ल्ड में प्रासंगिक बनने के लिए अनुसंधान और सहभाग‌िता पर जोर देना चाह‌िए। सम्मेलन की सह-प्रायोजक इंड‌ियन न्यूजपेपर सोसाइटी जो भारतीय प्रकाशकों का शीर्ष न‌िकाय है, उसने तीन समानान्तर कार्यक्रम -संपादकों के ल‌िए न्यूजरूम सम‌िट, एडवर्टाइज‌िंग/ ड‌िज‌िटल मीड‌िया मैनेजरों के लिए क्रासमीड‌िया एडवर्टाइज‌िंग सम‌िट और प्र‌िंट प्रोडक्शन मैनेजरों के लिए प्र‌िंट‌िंग सम‌िट का आयोजन किया।

सम्मेलन में संवाद प्रकाशन उद्योग के 15 अग्रणी सलूशन प्रदाताओं ने इंफो-बूथ इक्सपो में अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन क‌िया। बाद में वान-इंफ्रा द्वारा आयोज‌ित बेस्ट इन प्र‌िंट कंप्ट‌िशन इन एश‌िया और साउथ एश‌िया ड‌िज‌िटल मीड‌िया पुरस्कार के व‌िजेताओं को ट्राफी प्रदान की गयीं। देश-व‌िदेश के 35 वक्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में सफलता के अनुभव भी बांटे।

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

Government told - cases of rape are increasing in trains

सरकार ने बताया – ट्रेनों मे लगातार बढ़ रहे है दुष्कर्म के मामले

नई दिल्ली : देश की सड़कों-गलियों में तो बहू-बेटियां सुरक्षित थी ही नहीं, अब यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ट्रेनों में भी आगे पढ़ें »

ऊपर