एनपीसीआई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेनदेन बढ़ा

कोलकाताः दिसंबर 2017 में देश में सभी खुदरा लेनदेनों का हिसाब-किताब रखने वाले संगठन भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के डिजिटल एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) पर 14.55 करोड़ लेनदेन हुए हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि इन लेनदेनों का मूल्य भी दिसंबर 2017 में बढ़ा है। एनपीसीआई के यूपीआई मंच का उपयोग बैंक और वित्तीय संस्थान भी कर सकते हैं। इसके माध्यम से वह बिना बैंक की जानकारी साझा किए सीधे डिजिटल भुगतान की सेवा दे सकते हैं। दिसंबर 2017 तक एनपीसीआई के यूपीआई मंच से जुड़े बैंकों की कुल संख्या 67 हो गई। यूपीआई, बैंक ग्राहकों को कई बैंक खातों को लिंक करने की भी सुविधा देती है।

कितनी वृद्धि

यह 13,144 करोड़ रुपये रहा है जो जनवरी 2017 में मात्र 1,568 करोड़ रुपये था। जुलाई के बाद से यूपीआई पर लेनदेन की संख्या में वृद्धि देखी गई है। उस समय यह मात्र 1.14 करोड़ ही थी। इसके बाद सितंबर और अक्टूबर में मासिक आधार पर इसमें 100% की वृद्धि दर्ज की गई। बाद में नवंबर और दिसंबर में यह 40% के नीचे रही।

अधिकारी ने कहा कि एपीसीआई द्वारा प्रबंधित यूपीआई एप भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) पर केवल 90 लाख लेनदेन ही हुए हैं। भीम के डाउनलोड को बढ़ाने के लिए रिफरल प्रसार अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमें 25 रुपये के कैशबैक का ऑफर दिया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मय बंद्योपाध्याय ने जेल से रिहा होते ही बताया जान को खतरा

कहा राज्य में चल रहा जंगल राज संवाददाताओं से बातचीत के दौरान फूट-फूटकर रोने लगे सन्मार्ग संवाददाता पुरुलिया : सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट किये जाने के कथित आगे पढ़ें »

दीपावली पर ड्रोन से नजर रखेगा पीसीबी ऊंची इमारतों पर

प्रतिबंधित पटाखे जलाने पर आवासन के अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई वसूला जाएगा 5 हजार से लाख रुपए तक का जुर्माना दोषी पाए जाने पर होगी 5 साल आगे पढ़ें »

ऊपर