उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है। अब दिल्ली में घरेलू उद्योगों को प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट नहीं लेना होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सरकार के इस फैसले से लगभग 3 लाख घरेलू उद्योगों को फायदा होगा।

प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय है और इससे अब घरेलू उद्योगों का कार्य करना आसान होगा। प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग के एनओसी की जरूरत नहीं। इसके अलावा सरकार ने दिल्ली में चल रहे घरेलू उद्योगों को सीलिंग से बचाने के लिए जिन छोटी इकाइयों से प्रदूषण नहीं होता है, उन्हें रिहाइशी इलाकों में भी चलाने की अनुमति दी थी।

हालांकि इसके लिए लाइसेंस लेना होगा, लेकिन सरकार ने छोटे उद्योगों की रजिस्ट्रेशन फीस पहले ही कम कर दी है। केंद्र सरकार के इन फैसलों का फायदा छोटे और मध्यम कारोबारियों को होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं रद्द

नयी दिल्ली : देश में कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) की 17 जुलाई से होने वाली 10वीं और 12वीं आगे पढ़ें »

71 साल के हुए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर

नयी दिल्ली : क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर शुक्रवार को 71 वर्ष के हो गए और उनके जन्मदिन पर आगे पढ़ें »

ऊपर