ई-टिकट बुक कराने वालों को मिलता है ये फायदा, आप भी जानें

नई दिल्ली : ट्रेन से सफर करने वालों रेलवे कई तरह की सुविधाएं देती है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन दोनों  को ही  रेलवे ने अब काफी आसान बना दिया है, लेकिन क्या होगा जब आपकी ट्रेन रद्द हो जाए। ऐसी स्थिति में कैसे मिलेगा आपका रिफंड।

ऐसे मिलेगा रिफंड

अगर आपके पास ई-टिकट है और जिस ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं वह रद्द हो जाती है तो आपको ई-टिकट कैंसिल करवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने ट्रेन रद्द होने पर ई-टिकट का पैसा ऑटोमेटिक रिफंड हो जाता है और कैंसिलेशन चार्ज का भुगतान भी नहीं करना होगा। रिफंड सीधे आपके खाते या वॉलेट में क्रेडिट कर दिया जाएगा। पहले यह सुविधा सिर्फ वेटिंग वाले ई-टिकट पर मिलती थी, लेकिन  रेलवे ने नियमों में बदलाव करते हुए इसे कंफर्म और आरएसी ई-टिकट पर भी लागू किया था।

पहले भरना पड़ता था फॉर्म

रेल मंत्रालय ने इस नियम को बदलने के लिए सकुर्लर भी जारी किया था। पहले ट्रेन कैंसिल होने पर पैसेंजर्स को कैंसिलेशन के लिए भागदौड़ करनी पड़ती थी। एजेंट से टिकट कराने वालों को और परेशानी होती थी। कई बार पैसे भी डूब जाता था। पर्सनल आईडी से हुए ई-टिकट में भी टीडीआर फॉर्म भरने में दिक्कतें आती हैं, लेकिन इस नियम से ई-टिकट से सफर करने वालों को बड़ी राहत मिली है।

काउंटर टिकट पर नहीं होगी सुविधा

रेलवे का कहना है कि इस सर्विस का फायदा सिर्फ ई-टिकट पर लागू होता है। काउंटर से रिजर्वेशन कराने वाले मुसाफिरों को ऑटोमैटिक रिफंड नहीं मिलता और उन्हें काउंटर पर जाकर रिफंड फॉर्म भरने पर ही पैसा वापस मिलता है। ई-टिकट के लिए बैंक खाते या फिर किसी वॉलेट से ट्रांजेक्शन होता है, ऐसे में रिफंड में परेशानी नहीं होती।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

एनआरसी और कैब को थोपने नहीं देंगे : ममता

खड़गपुर : उपचुनाव में जीत के लिए खड़गपुर की जनता को धन्यवाद देने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि एनआरसी और कैब आगे पढ़ें »

हावड़ा जूट मिल अनिश्चित समय के लिए बंद

हावड़ा : शिवपुर स्थित हावड़ा जूट मिल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। इस दिन सुबह मार्निंग शिफ्ट में काम करने आगे पढ़ें »

ऊपर