ईपीएफ से ऐसे निकालें ऑनलाइन पैसा, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली : वर्किंग लोगों को कई बार अपने कार्यकाल में ही पैसे को जरूरत पड़ जाती है और वे अपने ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं। ईपीएफओ मेंबर्स को उनके ईपीएफ अकाउंट से पूरा या आंशिक अमाउंट निकालने के लिए कंपोजिट क्लेम फॉर्म (सीसीएफ ) भरना होता है और ईपीएस अकाउंट से पैसे निकालने के लिए भी सीसीएफ फॉर्म भरने की जरूरत होती है।

क्या होता है कंपोजिट क्लेम फॉर्म
कंपोजिट क्लेम फॉर्म दो तरह का होता है, एक उनके लिए जिन्होंने अपने ईफीएफ अकाउंट से आधार को लिंक कराया है और दूसरा उनके लिए जिन्होंने अपने अकाउंट से आधार को लिंक नहीं कराया है।

जब आधार से लिंक हो अकाउंट
अगर ईपीएफओ मेंबर ने यूएएन पोर्टल पर बैंक अकाउंट नंबर व आधार अपडेट किया है और साथ ही अपने एंप्लॉयर को ज्वाइनिंग के समय नया फॉर्म-11 सबमिट किया हुआ है, तो वह यह सीसीएफ फॉर्म भर सकता है। इस फॉर्म में सबसे पहले मेंबर को अपने क्लेम के प्रकार को फाइनल पीएफ सेटलमेंट, पीएफ पार्शियल विड्रॉल या पेंशन विड्रॉल बेनिफिट में से चिन्हित करना होगा। अब आपको यहां अपना नाम, यूएएन नंबर, आधार नंबर और ज्वाइनिंग की तारीख मेंशन करनी होगी।

अगर करना हो पार्शियल विड्रॉल
इसके लिए विड्रॉल का कारण और अमाउंट दर्ज करना होगा। आप फाइनल पीएफ सेटलमेंट चाह रहे हैं, तो आपको सातवें स्थान पर कंपनी या संस्थान छोड़ने की तारीख डालनी होगी और सर्विस के पांच साल पूरे होने से पहले ही फाइनल विड्रॉल चाह रहे हैं, तो आपको अपना पैन नंबर और सर्विस छोड़ने का कारण फॉर्म में आठवें स्थान पर भरना होगा। फॉर्म के नौवें स्थान पर आपको अपना पता भरना होगा और अब इस फॉर्म को आप सीधे ईपीएफओ ऑफिस में जमा करा सकते हैं। बैंक अकाउंट के प्रूफ के लिए आपको फॉर्म के साथ एक कैंसल्ड चेक भी लगाना होगा, जिसके बाद अमाउंट सीधे आपके खाते में आ जाएगा।

आधार से लिंक नहीं होने पर इस तरह भरें सीसीएफ
इस फॉर्म में बेसिक जानकारी भरें और इस फॉर्म को ईपीएफओ ऑफिस में सबमिट करने से पहले आपको इसे अपने एंप्लॉयर से अटेस्टेड करना होगा। साथ ही बैंक अकाउंट के प्रूफ के लिए फॉर्म के साथ कैंसल्ड चेक लगाना भी अनिवार्य है।

कटेगा टीडीएस
अगर कर्मचारी की सर्विस की अवधि पांच साल से कम है, तो निकासी पर टीडीएस कटता है। अगर कुल बैलेंस 50 हजार से कम है, तो कोई टीडीएस नहीं कटता। सर्विस की अवधि पांच साल से कम है और निकासी की राशि पचास हजार से ज्यादा है व साथ ही आपने पेन नंबर सबमिट किया है, तो टीडीएस 10 फीसद कटता है। अगर आपने पेन नंबर सबमिट नहीं किया है, तो निकासी की राशि पर 34.608 फीसद टीडीएस कटता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर