इस साल दूसरी बार अमेरिका केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की, भारतीय शेयरों पर असर

नई दिल्ली : इस साल दूसरी बार अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने इंटरेस्ट रेट में कमी की है। हालांकि, अमेरिका के राष्ट्रपति ने फेड रिजर्व के इस फैसले का विरोध किया है। ट्रंप ने कहा है कि केंद्रीय बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के पास ना तो गट्स है, ना सेंस है और ना ही कोई विजन है।

आपको बता दें कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती की है। सेंट्रल बैंक ने अतिरिक्त रिजर्व पर बैंकों को भुगतान किये जाने वाले ब्याज के अंतर को भी बढ़ा दिया है। बाजार में नकदी की दिक्कत को खत्म करने के लिए फेड रिजर्व ने यह कदम उठाया है। हालांकि, फेड रिजर्व की पॉलिसी तय करने वाली समिति के 10 में से तीन सदस्यों ने ब्याज दर में कटौती का विरोध किया, लेकिन सात सदस्यों के इसके पक्ष में होने के कारण ब्याज दर में एक चौथाई अंक की कटौती का फैसला हो सका।

फेड रिजर्व ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट को घटाकर 1.75% से 2.00% के दायरे में कर दिया है। ऐसा दुनिया भर में आई मंदी और कमजोर निवेश एवं निर्यात को देखते हुए यह फैसला किया है। इस बीच अमेरिका की अर्थव्यवस्था ‘मध्यम’ दर से आगे बढ़ रही है, लेकिन फेड ने अपने पॉलिसी स्टेटमेंट में कहा है कि उसने दुनिया के आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए यह फैसला किया है।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के इस फैसले का असर बृहस्पतिवार को भारतीय शेयर बाजारों पर देखने को मिला। सुबह 11:10 बजे बीएसई सेंसेक्स 336.14 अंक लुढ़ककर 36,247.60 अंक पर आ गया। वहीं एनएसई निफ्टी पर 95.95 अंक की गिरावट के साथ 10,744.70 अंक पर कारोबार हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर