इस मामले में सेबी शेयरधारक झुनझुनवाला एंड परिवार की कर रही है जांच

नई दिल्ली : अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला पर इनसाइडर ट्रेडिंग ऐप्टेक लिमिटेड के शेयरों से जुड़े मामले में सेबी द्वारा जांच की जा रही है। ऐप्टेक लिमिटेड एक एजुकेशन फर्म है, जिस पर झुनझुनवाला और उनके परिवार का स्वामित्व है।  सूत्रों के मुताबिक सेबी इनसाइडर ट्रेडिंग का पता लगाने के लिए फरवरी 2016 से सितंबर 2016 के बीच की गतिविधियों की जांच कर रही है। यह जांच इनसाइडर इन्फॉर्मेशन के संदेह के आधार पर हो रही है। सेबी कंपनी के डायरेक्टर मधु जयाकुमार, निवेशक रमेश एस दमानी और कुछ बोर्ड मेंबर्स की भूमिका की भी जांच कर रही है।

बजट : अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लघु मध्यम उद्योग को प्रोत्साहन देगी सरकार

आपको बता दें कि सेबी कंपनी के शेयरधारक झुनझुनवाला परिवार के दूसरे सदस्यों की भूमिका के बारे में भी जांच कर रही है। राकेश झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन बफे भी कहा जाता है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, झुनझुनवाला के फोर्टफोलियो के शेयरों का मूल्य लगभग 11,140 करोड़ रुपये है। साल 2006 में उन्होंने ऐप्टेक के शेयर खरीदे थे।

एचपीसीएल और बीपीसीएल ने 6,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाएं टाटा प्रोजेक्ट्स को दिया 

क्या होती है इनसाइडर ट्रेडिंग
इनसाइडर ट्रेडिंग वह होती है, जिसमें नॉन-पब्लिक इन्फॉर्मेशन के आधार पर किसी कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग की जाती है। कंपनी के मैनेजमेंट के पास कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। यदि उस जानकारी के पब्लिक होने से पहले उस जानकारी के आधार पर शेयरों की ट्रेडिंग की जाती है, जो इसे इनसाइडर ट्रेडिंग कहते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस की वजह से दुर्गापूजा की फीकी पड़ सकती है रौनक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा त्यौहार दुर्गा पूजा कोरोना वायरस के आर्थिक प्रभाव के चलते बजट पर असर पड़ने जा रहा है और आगे पढ़ें »

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965, मृतक संख्या 50, नौ नए मामले आए सामने

नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 1,965 हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी आगे पढ़ें »

ऊपर