इस बैंक में खुलवा सकते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट, ये हैं नियम व शर्तें

नई दिल्ली : एसबीआई के कुछ खातों पर मिनिमम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं है। इन खातों को जीरो बैलेंस अकाउंट कहते हैं। ये खाते आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ग्राहकों के लिए हैं, जिससे वे बचत शुरू कर पाएं। इन खास बात यह है कि इन खातों पर भी दूसरे खातों की तरह सभी सुविधाएं मिलती हैं।
अभी हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसे जीरो बैलेंस वाले खाताधारकों को चेक बुक व अन्यज बैंकिंग सुविधाएं मुफ्त में देने को कहा है। यह सुविधा 1 जुलाई से लागू होगी। इसके लिए कोई भी न्यूएनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होगी।

क्याा है बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट ऐसे बचत खाते हैं, जिसमें खाताधारक को कुछ बैंकिंग सेवाएं मुफ्त में दी जाती हैं। इसमें कोई न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि नियमित बचत खाते में चेक बुक, नेट बैंकिंग व अन्यस सुविधाओं के लिए न्यूननतम बैलेंस की अनिवार्यता रहती है।
जीरो बैलेंस अकाउंट कोई भी खोल सकता है, जो केवाईसी की शर्तें पूरी करता हो। जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने पर एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम से महीने में 4 बार निकासी जैसी सुविधाएं मिलेंगी। बैंक प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत भी जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा भी देता है। यह वह राष्ट्रीनय मिशन है, जिसमें लोगों तक वित्तीसय सेवाएं, बैंकिंग, पेंशन आदि सेवाएं मुहैया कराना है। बैंक पहला कदम और पहली उड़ान योजना के तहत भी जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा देता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर