इस बैंक में खुलवा सकते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट, ये हैं नियम व शर्तें

नई दिल्ली : एसबीआई के कुछ खातों पर मिनिमम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं है। इन खातों को जीरो बैलेंस अकाउंट कहते हैं। ये खाते आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ग्राहकों के लिए हैं, जिससे वे बचत शुरू कर पाएं। इन खास बात यह है कि इन खातों पर भी दूसरे खातों की तरह सभी सुविधाएं मिलती हैं।
अभी हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसे जीरो बैलेंस वाले खाताधारकों को चेक बुक व अन्यज बैंकिंग सुविधाएं मुफ्त में देने को कहा है। यह सुविधा 1 जुलाई से लागू होगी। इसके लिए कोई भी न्यूएनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होगी।

क्याा है बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट ऐसे बचत खाते हैं, जिसमें खाताधारक को कुछ बैंकिंग सेवाएं मुफ्त में दी जाती हैं। इसमें कोई न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि नियमित बचत खाते में चेक बुक, नेट बैंकिंग व अन्यस सुविधाओं के लिए न्यूननतम बैलेंस की अनिवार्यता रहती है।
जीरो बैलेंस अकाउंट कोई भी खोल सकता है, जो केवाईसी की शर्तें पूरी करता हो। जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने पर एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम से महीने में 4 बार निकासी जैसी सुविधाएं मिलेंगी। बैंक प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत भी जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा भी देता है। यह वह राष्ट्रीनय मिशन है, जिसमें लोगों तक वित्तीसय सेवाएं, बैंकिंग, पेंशन आदि सेवाएं मुहैया कराना है। बैंक पहला कदम और पहली उड़ान योजना के तहत भी जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा देता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

कोलकाता : ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा में सत्ता पक्ष ने धरना दिया। कारण थे राज्यपाल जगदीप धनखड़, जिन पर विधेयकों को मंजूरी आगे पढ़ें »

मेरे कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की को​शिश न करें – धनखड़

कोलकाता : राज्यपाल जगदीप धनखड़ और तृणमूल सरकार के बीच संबंधों में मंगलवार को और खटास आ गयी जब उन्होंने ‘कछुए की गति से काम आगे पढ़ें »

ऊपर