इस कंपनी के शेयरों के कारण सऊदी अरब स्टॉक एक्सचेंज बन जाएगा दुनिया का नौवां बड़ा स्टॉक मार्केट

नई दिल्ली : दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको के आईपीओ के शेयरों की ट्रेडिंग बुधवार को शुरू होने वाली है, जिसके बाद अरामको को सऊदी अरब के स्टॉक मार्केट को दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक मार्केट्स की सूची में डालने जा रही है। सऊदी स्टॉक एक्सचेंज ने अरामको के शेयरों के लिए स्थानीय समयानुसार 9:30 से 10:30 के बीच शुरुआती नीलामी रखी है।

आपको बता दें कि अरामको का आईपीओ दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ है और कंपनी ने इसके जरिए 25.6 बिलियन डॉ़लर जुटाए थे। इसमें 32 रियाल प्रति शेयर की कीमत रखी गई थी, जबकि कंपनी की वैल्यू 1.7 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई। इसने माइक्रोसॉफ्ट और एपल को भी पीछे छोड़ दिया। डलमा कैपिटल मैनेजमेंट लिमिटेड के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर जचारी केफरेट्टी ने कहा कि ट्रेडिंग के पहले दिन लग रहा है कि हम अरामको के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर या अधिक की बोली देखेंगे।

इआपको बता दें कि अरामको अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने शेयर को सूचीबद्ध नहीं कर रही है। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सऊदी अरामको के आईपीओ दो स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होंगे। कंपनी को अपने 5 फीसद शेयरों की बिक्री आईपीओ से करने वाली थी, तब 2 फीसद शेयर सऊदी अरब के तडावुल स्टॉक मार्केट में और 3 फीसद शेयर एक विदेशी स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होने वाले थे। तब अरामको ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में अपने शेयर को सूचिबद्ध करने की उसकी योजना नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में अब तक 1 लाख के पार कोरोना संक्रमण के मामले, 73 हजार ठीक, 2 हजार की मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2931 नये मामलों की पुष्टि आगे पढ़ें »

मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता और पार्टी से दिया इस्तीफा

इम्फाल : मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और मंगलवार को पार्टी भी छोड़ दी। इन छह आगे पढ़ें »

ऊपर